नए साल में कमाने हैं पैसे तो बिल्कुल भी मत करना ये 5 गलतियां, हो सकता है नुकसान

If you want to earn money in the new year, do not do these 5 mistakes at all, there may be loss
If you want to earn money in the new year, do not do these 5 mistakes at all, there may be loss
इस खबर को शेयर करें

New Year: ऐसे में नए साल में कुछ निवेश से जुड़ी गलतियों को न किया जाए तो इंवेस्टमेंट से फायदा हो सकता है. नए साल में इंवेस्टमेंट से जुड़ी कुछ गलतियों से बचकर अपने पोर्टफोलियो को बेहतर किया जा सकता है. ऐसे में आज हम आपको पांच टिप्स बताने वाले हैं, जिनसे बचकर New Year 2023 में इंवेस्टमेंट किया जा सकता है.

Happy New Year: जैसे ही नए साल का आगमन होता है, वह अपने साथ नई आशाएं और नई आकांक्षाएं लेकर आता है. वहीं लोग लगातार निवेश भी करते होंगे. ऐसे में नए साल में कुछ निवेश से जुड़ी गलतियों को न किया जाए तो इंवेस्टमेंट से फायदा हो सकता है. नए साल में इंवेस्टमेंट से जुड़ी कुछ गलतियों से बचकर अपने पोर्टफोलियो को बेहतर किया जा सकता है. ऐसे में आज हम आपको पांच टिप्स बताने वाले हैं, जिनसे बचकर New Year 2023 में इंवेस्टमेंट किया जा सकता है.

बिग बैंग थ्योरी के झांसे में न आएं- वर्ष 2023 उन कंपनियों और शेयरों के लिए कठिन होने वाला है, जो आपको भविष्य के धुंधले सपने बेचते हैं. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, आईओटी, ईवीएस और ग्रीन हाइड्रोजन सभी अद्भुत दिखते हैं और इन सभी में निश्चित रूप से अपार क्षमता है. लेकिन 2023 में शेयर बाजार कई कठिन सवाल पूछने जा रहे हैं. कैश फ्लो कहां से आएगा? कैश बर्न क्या होगा? ऑपरेटिंग प्रॉफिट में कितने तिमाहियां हैं? संक्षेप में, 2023 बिग बैंग कहानियों का वर्ष नहीं होने जा रहा है. यह जमीनी हकीकत के बारे में बहुत कुछ होने जा रहा है.

बॉन्ड्स की शक्ति- वित्तीय संकट के बाद से पिछले 15 वर्षों में इक्विटी की ओर एक बड़ा रुझान रहा है. वहीं अधिकांश बॉन्ड नेगेटिव रियल रिटर्न दे रहे हैं. साल 2023 ऐसा साल हो सकता है जब Debt फिर से पोर्टफोलियो में अपनी जगह के लिए एक गंभीर दावेदार के रूप में उभर सकता है. दरें बढ़ गई हैं और महंगाई कम हो रही है. कम उत्तोलन और सॉल्वेंसी के मामले में जारीकर्ता बहुत बेहतर स्थिति में हैं.

निवेश परिव्यय को स्थिर रखना- निवेशकों ने शायद यह गलती बहुत लंबे समय से की है. अधिकांश एसआईपी और अन्य निवेश कैलकुलेटर आम तौर पर प्रत्येक वर्ष बचत और निवेश के निरंतर स्तर का सुझाव देते हैं. यदि आपकी आय का स्तर बढ़ता है और आपका निवेश स्थिर रहता है, तो आप निवेश करने की अपनी क्षमता को बर्बाद कर रहे हैं. वर्ष 2023 भारत के दीर्घकालिक विकास को चिह्नित करेगा. यह समय गंभीरता से अपने निवेश परिव्यय को धीरे-धीरे बढ़ाने पर विचार करने का है, कम से कम इस तरीके से जो आपकी क्षमता से मेल खाता हो.

डायवर्सिफिकेशन के लिए डायवर्सिटी करना गलत- हम विशेष रूप से यह बात क्यों कह रहे हैं? साल 2023 अजीबोगरीब रिश्तों का साल हो सकता है. यह आज केवल सहसंबंधों के बारे में नहीं है, लेकिन क्या ये संबंध कायम रहेंगे. डायवर्सिटी सिर्फ स्टॉक जोड़ रही है. यह लंबे समय तक काम करता था. अब लक्षित डायवर्सिफिकेशन पर ध्यान केंद्रित करने का समय आ गया है. कम सहसंबंध वाली संपत्तियों को जोड़ना पर्याप्त नहीं है. इस सहसंबंध की लगातार निगरानी करना भी आवश्यक है. 2023 में केवल अधिक स्टॉक जोड़ना या अधिक संपत्ति में फैलाना पर्याप्त नहीं होगा.

एसेट एलोकेशन की अनदेखी- बाजारों में एक कहावत है कि जितनी चीजें बदलती हैं, उतनी ही वे वैसी ही रहती हैं और जितना अधिक बाजार जटिल होते दिखाई देते हैं, उतना ही वे मूल रूप से सरल बने रहते हैं. वर्ष 2023 परिसंपत्ति आवंटन के जरिए संचालित होता रहेगा. आपका एल्फा स्टॉक चयन, मंथन या समय से संचालित नहीं होगा. यह एसेट एलोकेशन से आएगा. आप इसे केवल अपने जोखिम पर अनदेखा करते हैं. वर्ष 2023 में न केवल चयनात्मक होने का समय है, बल्कि आक्रामक होने का समय भी है. मूल बात यह है कि एसेट एलोकेशन को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.