हिमाचल में गर्मी के साथ महंगाई की तपिश, नींबू के दाम 300 के पार, भिंडी 120 की

इस खबर को शेयर करें

शिमला: राजधानी शिमला में इन दिनों गर्मियों का मौसम जल्दी दस्तक दे चुका है। इसकी वजह से खाने पीने की चीज़ें भी मंहगी हो गई हैं। मंगलवार को शिमला की सब्जी मंडी में सब्जियों के दामों में भारी उछाल देखने को मिला है। सब्ज़ियों के दामों में नींबू इन दिनों 320 रुपये किलो बिक रहा है। लोग भी इन दिनों ज़्यादातर नींबू का जूस पीना पसंद करते हैं। नींबू का रस भी हाल के दिनों में बाज़ारों में ज्यादा बिक रहा है। इसकी वजह से नींबू के दामों में भारी उछाल देखने को मिला है। यह पहली बार हुआ है कि नींबू के दामों में इतना उछाल देखने को मिला है। वहीं दूसरी तरफ भिंडी ने भी इन दिनों लोगों का पसीना छुड़ा रखा है।

लोगों के लिए भिंडी खरीदने तो पहुंचते हैं, लेकिन रेट पूछ कर वापस लौट जाते हैं। भिंडी के पिछले सप्ताह के दाम अगर देखें, तो 100 रुपए प्रतिकिलो थे। इन दिनों ये दाम घटनें की जगह बढ़ चुके हैं। लोगों के लिए भी सब्जी खरीदना एक मजबूरी है। रोज़मर्रा को चलाने के लिए लोगों को सब्जियां खरीदनी ही पड़ती हैं। इसका सबसे ज्यादा असर लोगों की जेबों पर पर पड़ा है। इसके अलावा अन्य सब्ज़ियों के दामों में भी कभी गिरावट देखने को मिलती है, तो कभी उछाल देखने को मिलता है।

शिमला में इस बार मार्च के महीनें में ही तेज़ गर्मी देखने को मिली है। जिसकी वजह से लोगं के लिए भी बाज़ार में निकलना मुश्किल हो गया है। लोगों को सब्जियों के दाम बढ़ने से काफी ज्यादा परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। सब्ज़ियों के रेट बढ़ने से लोगों के घरों का आर्थिक बजट भी बिगड़ने लगा है।

सब्जियों के इस हफ्ते के दाम

नींबू – 320/ प्रति किलो
गाजर – 40/
बंद गोभी – 30/
बीन – 60/
फूलगोभी – 50/
बैंगन – 40/
घीया – 40/
खीरा – 40/
कद्दु – 20/
टमाटर – 40/
मटर – 40/
फ्रासबीन – 60/
प्याज़ – 20/
आलू – 20/