बस एक बार 5 लाख का करें निवेश, हर महीने कमाएंगे 70 हजार रुपये!

Invest 5 lakhs just once, you will earn 70 thousand rupees every month!
Invest 5 lakhs just once, you will earn 70 thousand rupees every month!
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: अगर आप खुद का बिजनस (Business) करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छा मौका है। आप बस एक बार 5 लाख रुपये का निवेश करके हर महीने 70 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। ये बिजनस सुरक्षित है। इसमें आपके रुपये डूबने का खतरा भी नहीं है। ये एक फ्रेंचाइजी बिजनस है। इसमें आप एसबीआई (State Bank of India) से जुड़कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा भागदौड़ करने की भी जरूरत नहीं है। चलिए आपको बताते हैं इस बिजनस के बारे में।

जानिए कैसे होगी कमाई
हम बात कर रहे हैं एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी (SBI ATM Franchise) के बारे में। दरअसल एटीएम इंस्‍टॉलेशन के ल‍िए स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (State Bank of India) का टाटा इंडिकैश (Tata Indicash), मुत्‍थूट एटीएम (Muthoot ATM) और इंड‍िया वन एटीएम (India One ATM) से करार है। जब आप SBI ATM मशीन देखते होंगे, तो जरूर सोचते होंगे की ये बैंक की तरफ से इन्सटॉल की गई है। लेकिन ऐसा नहीं है, जो कंपनियां इन एटीएम (ATMs) को इन्सटॉल करती है, उनका बैंक के साथ कॉन्ट्रैक्ट होता है। वहीं वो जाकर ATMs को अलग-अलग जगहों पर इन्सटॉल करती हैं। एटीएम इंस्‍टॉलेशन का काम बैंक कॉन्‍ट्रैक्‍ट पर पूरा कराता है। बैंक के ठेकेदार ही अलग-अलग लोकेशन पर इस काम को पूरा कराते हैं।

इस तरह करें शुरुआत
अगर आप SBI की ATM फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको इन कंपनियों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। आपको सावधानी बरतते हुए कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही आवेदन करना चाहिए। दरअसल कई लोगों के साथ ATM franchise के नाम पर फ्रॉड हो चुका है. ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है। आवेदन करने से पहले पूरी जांच-पड़ताल जरूर कर लें।

होनी चाहिए इतनी जगह
SBI ATM फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको 50 से 80 स्क्वायर फीट का केबिन चाहिए होगा। वहीं इसकी दूसरे ATM से 100 मीटर तक की दूरी होनी चाहिए, जिससे लोगों को आपका एटीएम आसानी से दिख सके। इसके लिए 24 घंटे की बिजली व्यवस्था होनी चाहिए। अगर आप सोसाइटी में रहते हैं, तो उसके लिए आपको सोसाइटी या फिर अथॉरिटी से No-Objection Certificate चाहिए होगा। इसके बाद ही आप एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर पाएंगे।

इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत?
– आधार कार्ड, पैन कार्ड, नागरिक कार्ड
– राशन कार्ड, बिजली बिल
– बैंक खाता और पास बुक
– फोटो, ईमेल आईडी और फोन नंबर
– जीएसटी नंबर
– कंपनी की तरफ से मिले फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट्स

इस तरह होगी आपकी कमाई
आपको एटीएम फ्रेंचाइजी शुरू करने के ल‍िए 2 लाख रुपये का स‍िक्‍योर‍िटी ड‍िपाज‍िट करना होगा। इसी के साथ 3 लाख रुपये की वर्क‍िंग कैप‍िटल की जरूरत होगी। इस इनवेस्‍टमेंट को करने के बाद बैंक आपको हर कैश ट्रांजेक्‍शन पर 8 रुपये म‍िलेंगे। वहीं प्रत्‍येक नॉन-कैश ट्रांजेक्‍शन जैसे बैलेंस चेक और फंड ट्रांसफर आद‍ि के लिए दो रुपये मिलेंगे।