पूरे शरीर में खुजली? तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, नहीं होगी कोई परेशानी

Itching all over the body? So follow these home remedies, there will be no problem
Itching all over the body? So follow these home remedies, there will be no problemq
इस खबर को शेयर करें

Itching Home Remedies: खुजली होने की समस्या ऐसी है कि किसी के सामने अगर एक बार व्यक्ति खुजलाने लगे तो शर्मिंदगी महसूस होती है. वहीं इस शर्मिंदगी से बचने के लिए लोग खुजलाएं बिना दर्द सहने पर भी मजबूर होते हैं. खुजली छोटे जीवाणुओं के कारण हो सकती है जो शरीर पर खुजली के साथ-साथ रैशेज की वजह बनते हैं. वहीं कई बार खुजली फैलने वाली भी होती है जिसकी वजह से किसी एक को हुई खुजली सब में फैल जाती है. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आप खुजली से छुटकारा कैसे पा सकते हैं?

शरीर की खुजली से इस तरह पाएं छुटकारा-

लौंग का तेल (Clove Oil)
लौंग में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण खुजली के दानों को कम करने में मदद करते हैं. वहीं आप लौंग के तेल में नारियल का तेल मिलाकर लगा सकते हैं.

नारियल का तेल (Coconut Oil)
शरीर पर नारियल का तेल लगाने से खुजली में बहुत आराम मिलता है. इसके साथ ही नारियल का तेल लगाने पर आपको ठंडक भी महसूस होगी. वहीं अगर आप काफी समय से खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आप रोजाना अपने शरीर पर नारियल का तेल लगा सकते हैं.

हल्दी (Turmeric)
हल्दी को नीम के तेल में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगाएं. इस पेस्ट को 10 मिनट तक लगा रहने दें और धो लें. ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा.

एलोवेरा (Aloe Vera)
खुजली वाली जगह पर अगर आप एलोवेरा लगाते हैं तो आपको खुजली की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. यह खुजली को फैलने से रोकता है. इसको लगाने के लिए एलोवेरा को स्किन पर लगभग आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. आप खुजली से छुटकारा पाने के लिए रोजाना 3 बार इसे लगा सकते हैं.