अभी अभीः यूपी में निकाय चुनाव को लेकर आई बडी खबर, अगले महीने इस तारीख तक…

Just now: Big news about civic elections in UP, till this date next month...
Just now: Big news about civic elections in UP, till this date next month...
इस खबर को शेयर करें

UP Nikay Chunav 2022: यूपी में निकाय चुनाव जल्द ही कराए जा सकते हैं. सरकार ने निकाय चुनाव की तैयारी को लेकर तैयारी तेज कर दी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक निकाय चुनाव नवंबर या दिसंबर के बीच कराए जा सकते हैं. जी मीडिया संवाददाता ने बताया कि सरकार की तरफ से भी 4 नवंबर तक वार्डो के आरक्षण तय करने की सीमा निर्धारित कर दी गई है.नवंबर के पहले सप्ताह में प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों को निकाय क्षेत्रों के वार्डों का आरक्षण तय करने के लिए रिपोर्ट देने को कहा गया है.

मिली जानकारी के अनुसार, यूपी में इस बार सभी राजनीतिक दल निकाय चुनाव लड़ने जा रहे हैं. कहा जा रहा है निर्वाचन आयोग कई चरणों में निकाय चुनाव कराने की तैयारी कर रहा है. निर्वाचन आयोग की तरफ से निकाय चुनाव की तैयारी को लेकर मुख्य सचिव से भी जवाब मांगा गया था. इसको लेकर सरकार की तरफ से तैयारियां पूरा करने का भरोसा भी दिया गया है क्योंकि पिछली कैबिनेट में कई सारे नगर पंचायतों के पुनर्गठन का ऐलान किया गया. जहां पर सीमा विस्तार किया गया है वहां काम चल रहा है.

बताया जा रहा है कि चुनाव चक्रानुक्रम के अनुसार होगा. चक्रानुक्रम का मतलब होता है जहां पर सामान्य सीट होगी यानी अनारक्षित होगी वह आरक्षित हो सकती है. जहां ओबीसी थी वह सामान्य हो सकती है या फिर आरक्षित हो सकती है. बता दें कि पिछली बार निकाय चुनाव का ऐलान 27 अक्टूबर को हुआ था. इस बार चुनाव ऐलान में देरी हो रही है.