मैसेज आया- एक लाख रुपये डालो… डबल कर दूंगा! जैसे ही ट्रांसफर किए तो उड़ गए होश; जानिए नया Scam

Message came - put one lakh rupees... will double it! As soon as he transferred, he lost his senses; Know new scam
Message came - put one lakh rupees... will double it! As soon as he transferred, he lost his senses; Know new scam
इस खबर को शेयर करें

Mumbai man loses Rs 1 lakh in Telegram scam: देश में ऑनलाइन घोटालों के मामले बढ़ रहे हैं और लोगों को इस बात का ध्यान देना चाहिए कि वे अपनी गाढ़ी कमाई के मामले में अजनबियों पर भरोसा न करें. इसके बहुत से उदाहरण हैं, जहां धोखेबाज लोग एक अजीब सा प्लान का प्रस्ताव नहीं देते हैं. वे धीरे-धीरे व्यक्ति के विश्वास को अर्जित करते हैं और पीड़ित को यह अहसास भी नहीं होता है कि वह धोखाधड़ी का शिकार हो रहा है, समय बीतने के बाद पता चलता है कि उसने उसने अपनी महनत की कमाई खो दी है. एक और मामला सामने आया है, जहां मुंबई के एक व्यक्ति को ऑनलाइन इंवेस्टमेंट के बाद लगभग 1 लाख रुपये का नुकसान हुआ.

टीओआई की खबर के मुताबिक, मुंबई के 27 वर्षीय व्यक्ति न टेलीग्राम पर इंवेस्टमेंट प्लान की तलाश कर रहा था. तभी दो साइबर अपराधियों ने ठग लिया. उन्होंने एक ऑनलाइन इंवेस्टमेंट पर भारी रिटर्न देने का वादा किया. मामले में FIR दर्ज की जा चुकी है. FIR के अनुसार उसे एक भर्जी वेबसाइट पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी डालने के लिए बरगलाया गया. टेलीग्राम के जरिए उस आदमी का अकाउंट खोला गया था. सबसे पहले उसको हजार रुपये का निवेश करने को कहा गया और निवेश के बाद टेलीग्राम अकाउंट में 1,620 रुपये की शेष राशि दिखाई दी. उसे विश्वास हो गया कि उसने निवेश से 620 रुपये कमाए हैं.

उसके बाद शख्स ने 1 लाख रुपये डाले और उसके ‘टेलीग्राम खाते’ में 2.2 लाख रुपये की राशि दिखाई गई. जब उसने टेलीग्राम अकाउंट से अपना पैसा अपने बैंक में ट्रांसफर करने की कोशिश की तो वो ऐसा नहीं कर सका और उसको एहसास हो गया कि उसके साथ ठगी की गई है. फिर उसने पुलिस से संपर्क किया.

कैसे रहें सुरक्षित?
इस प्रकार के घोटालों से सुरक्षित रहने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी गाढ़ी कमाई के मामले में किसी अजनबी पर भरोसा न करें. इसके बजाय, आपको ऐसे वित्तीय निवेशकों के साथ काम करना चाहिए जिनमें पर्याप्त विश्वास हो और जो आपके निवेश में आपकी मदद कर सकते हैं. आपको यह जानने के लिए वित्तीय विशेषज्ञों से संपर्क करना चाहिए कि आपको किस निवेश में आगे बढ़ना चाहिए, इसके बजाय योजनाओं को ऑनलाइन देखने का भरोसा न करें.