मोदी सरकार देने वाली है 2 लाख रुपये तक का गिफ्ट, इन्हें होगा फायदा

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: 7th Pay Commission DA Hike: केंद्र सरकार (Central Govt) बजट के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt Employees) और पूर्व कर्मचारियों (Pensioners) को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है. सरकार जल्दी ही महंगाई भत्ते (DA) के एरियर का भुगतान कर सकती है. खबरों के अनुसार, सरकार पिछले 18 महीने के अटके डीए एरियर का एक साथ भुगतान करने की तैयारी में है. यह फैसला होने पर आने वाले दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को एक बार में दो लाख रुपये से अधिक की मोटी रकम हाथ लग सकती है.

कोरोना के चलते डीए हाइक पर लगी थी रोक
सरकार के इस फैसले से करीब 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और करीब 60 लाख पेंशनर्स को फायदा हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक National Council of Joint Consultative Machinery (JCM) के सेक्रेटरी (Staff Side) शिव गोपाल मिश्रा के हवाले से कहा गया है कि काउंसिल ने डीए एरियर का भुगतान एक बार में करने का अनुरोध आगे बढ़ा दिया है. वित्त मंत्रालय ने कोरोना महामारी के चलते मई 2020 से जून 2021 तक डीए हाइक को रोक दिया था. बाद में डीए और डीआर हाइक रिस्टोर तो हो गया, लेकिन पुराने एरियर का भुगतान नहीं हुआ.

अब इतना हो जाएगा DA, जल्द ऐलान संभव
खबरों की मानें तो इस बारे में सेंट्रल कैबिनेट (Central Cabinet) की बैठक में जल्दी ही फैसला लिया जा सकता है. आम तौर पर साल में दो बार डीए को बढ़ाया जाता है. इस बार जनवरी में होने वाली डीए बढ़ोतरी का ऐलान अभी तक नहीं हुआ है. आपको बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में डीए को 17 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया था. कहा जा रहा है कि जनवरी 2022 के लिए डीए को 3 फीसदी बढ़ाया जा सकता है. इससे डीए बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगा.

इन पेंशनभोगियों की भी होगी बल्ले-बल्ले
महंगाई के असर को कम करने के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगी पूर्व कर्मचारियों को साल में दो बार डीए-डीआर की बढ़ोतरी का फायदा दिया जाता है. अगर आने वाली बैठक में 18 महीने का एरियर क्लियर करने का फैसला लिया गया तो लेवल-1 कर्मचारियों को 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये तक मिलेंगे. इसी तरह लेवल-13 कर्मचारियों को एक बार में 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये तक मिल सकते हैं.