मुजफ्फरनगर : सोशल मीडिया पर अंजान लोगों से न करें दोस्ती

Muzaffarnagar: Do not befriend unknown people on social media
Muzaffarnagar: Do not befriend unknown people on social media
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। एसपी सिटी अर्पित विजयवर्गीय ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म का प्रयोग बेहद सावधानी से किए जाने की जरूरत है। अंजान लोगों से दोस्ती के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए। छात्राएं निजी जानकारियां किसी से शेयर न करें।
शहर की वसुंधरा कॉलोनी स्थित एमजी वर्ल्ड विजन स्कूल में बृहस्पतिवार को अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से पुलिस की पाठशाला का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि एसपी सिटी ने छात्राओं को साइबर क्राइम और उससे बचने के तरीके बताए। उन्होंने कहा कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप या किसी भी प्लेटफार्म पर अपना प्रोफाइल सार्वजनिक न करें। कोई फोटो शेयर कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि वह ग्रुप में हो, इससे फोटो के दुरुपयोग की संभावना कम रहेगी। पासवर्ड समय-समय पर बदलते रहें। प्रधानाचार्या मृणालिनी अनंत ने मुख्य अतिथि का अभिनंदन किया।

एसपी सिटी ने कहा कि छात्राएं हेल्पलाइन नंबर 1090 पर कॉल कर मदद ले सकती हैं। उनकी पहचान गोपनीय रखी जाती है। डायल-112 पर पुलिस कुछ ही मिनट में मदद के लिए पहुंचती है। 181 पर भी कॉल कर मदद ली जा सकती है। अपने-अपने क्षेत्र के थानों और पुलिस अधिकारियों, स्कूल और अभिभावकों के नंबर भी याद रखें और किसी भी परेशानी की स्थिति में कॉल करते ही पुलिस मदद करेगी।

अपराधबोध से ग्रस्त महसूस न करें
प्रधानाचार्या मृणालिनी अनंत ने कहा कि गलती किसी से भी हो सकती है। अगर आप खुद को अपराधबोध से ग्रस्त कर लेंगे तो सामने वाले आपको ब्लैकमेल कर सकता है। इसलिए हिम्मत दिखाने की जरूरत होती है। कोई गलती हुई भी है तो तुरंत शिक्षकों, अभिभावकों और पुलिस को जानकारी दें और किसी से भी डरें नहीं।