NIA ने पंजाब और हरियाणा में 14 जगहों पर की रेड, दूतावास पर हमले से जुड़ा है मामला

NIA raids 14 places in Punjab and Haryana, case related to attack on embassy
NIA raids 14 places in Punjab and Haryana, case related to attack on embassy
इस खबर को शेयर करें

NIA Raid: अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमले के मामले की जांच को लेकर राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने बुधवार (22 नवंबर) को पंजाब और हरियाणा में 14 स्थानों पर छापेमारी की. एनआईए ने बताया कि छापेमारी करने वाली स्थानों में हरियाणा का कुरुक्षेत्र और यमुनानगर है. वहीं पंजाब का जालंधर, मोगा, लुधियाना और पटियाला सहित कई एरिया है. अधिकारियों ने कहा कि मामले की जांच के लिए एनआईए ने सैन फ्रांसिस्को का अगस्त 2023 में दौरा किया था. इसके तहत हमले करने वालों की जानकारी जुटाई गई थी.

एनआईए ने क्या कहा?
एनआईए ने कहा कि जांच के दौरान भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमले की साजिश रचने वाले कुछ लोगों की पहचान की गई है. एनआईए के प्रवक्ता ने बताया कि वाणिज्य दूतावास पर 19 मार्च और 2 जुलाई को हमला किया गया था. उन्होंने आगे कहा कि कार्रवाई के दौरान आरोपी व्यक्तियों से संबंधित जानकारी वाले डिजिटल डेटा को जब्त कर लिया गया। साथ ही अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज भी जब्त किए गए.

एजेंसी अवैध रूप से प्रवेश करने, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने, वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों को चोट पहुंचाने और इमारत में आगजनी जैसे अपराधों के संबंध के मामले में जांच कर रही है.

एनआईए का उद्देश्य क्या है?
प्रवक्ता के मुताबिक, एनआईए वाणिज्य दूतावास पर हमला करने वालों की पहचान करने, उन पर मुकदमा चलाने और भारत विरोधी ऐसे तत्वों को कड़ा संदेश भेजने के उद्देश्य से मामले की जांच कर रही है.