अभी अभीः वेस्ट यूपी के सर्वे में बीजेपी को बडी बढत! चौंकाने वाले है पोल के नतीजे

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव ( UP Vidhan Sabha Election) से पहले इंडिया टीवी- ग्राउंड जीरो रिसर्च टीम का ओपिनियन पोल ( Opinion Poll) आया है जिसमें एक बार फिर यूपी में बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है। राज्य में योगी (Yogi Adityanath) सरकार वापसी करती दिख रही है। अवध और पूर्वांचल इलाके में बीजेपी को समाजवादी पार्टी से से कड़ी टक्कर मिलती दिख रही है। सर्वे में बीजेपी की सीटें घटने के बावजूद भी वह आराम से सरकार बनाती दिख रही है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर पूर्वांचल तक विभिन्न दलों को मिलती सीटें-

पश्चिमी यूपी में बीजेपी को मिल सकती हैं 58 से 62 सीटें
पश्चिमी यूपी जहां यह अनुमान लगाया जा रहा था कि बीजेपी को अधिक नुकसान होगा लेकिन इंडिया टीवी के सर्वे में ऐसा होता दिख नहीं रहा है। पश्चिमी यूपी में बीजेपी को 58 से 62 सीटें मिल सकती हैं। वहीं समाजवादी पार्टी और आरएलडी को 34 से 38 सीटें मिलती दिख रही हैं। बीएसपी को 0 से 2 और कांग्रेस और अन्य का खाता खुलता नहीं दिख रहा है।

अवध में कौन है आगे, सपा या बीजेपी
ओपिनियन पोल के मुताबिक अवध की कुल 111 सीटों में से बीजेपी गठबंधन को 66 से 68 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं सपा गठबंधन 39 से 41 सीटें जीत सकती है। इस इलाके में भी बसपा का प्रदर्शन ठीक नहीं है। बसपा और कांग्रेस को इस इलाके में 1 से 3 सीटें मिल सकती हैं।

रोहिलखंड में भी खिलेगा कमल
इस क्षेत्र में आने वाली 52 सीटों में से 22 से 24 सीटें भारतीय जनता पार्टी के खाते में जाती दिख रही है। वहीं समाजवादी पार्टी के खाते में 28 से 30 सीटें जा सकती हैं। दूसरे दलों का इस इलाके में खाता खुलता नहीं दिख रहा है।

बुंदेलखंड में कमल ही कमल
इंडिया टीवी के सर्वे रिपोर्ट में बुंदेलखंड इलाके में बीजेपी के सामने कोई दल टिकता नहीं दिख रहा। इस इलाके से बीजेपी के खाते में 16 से 18 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। वहीं समाजवादी पार्टी के खाते में महज 1-3 सीटें जा सकती हैं। कांग्रेस और बीएसपी दोनों का ही खाता खुलता नहीं दिख रहा।

पूर्वांचल में कौन आगे, सपा और बीजेपी में कांटे का मुकाबला
योगी आदित्यनाथ के गोरखपुर से चुनाव लड़ने का फायदा क्या बीजेपी को पूर्वांचल में मिल रहा है। इंडिया टीवी के सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी और सपा के बीच कई सीटों पर कांटे का मुकाबला है। सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वांचल में बीजेपी गठबंधन को 74 से लेकर 78 सीटें मिल सकती हैं। वहीं दूसरी ओर सपा गठबंधन को 40 से 44 सीटें और बीएसपी-कांग्रेस और अन्य को 1 से 3 सीटें मिलने का अनुमान है।