हिमाचल पर 3 दिन भारी, जोरदार बारिश का ऑरेंज अलर्ट, चलेंगी तूफानी हवाएं

Orange alert of heavy, heavy rain for 3 days in Himachal, stormy winds will blow
Orange alert of heavy, heavy rain for 3 days in Himachal, stormy winds will blow
इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल प्रदेश में एकबार फिर मौसम खराब होने वाला है। मौसम विभाग ने 13 से 15 अप्रैल के दौरान हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में गरज, चमक और तेज हवाओं के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी दी है। ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी भी देखी जा सकती है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग की ओर से हिमाचल के विभिन्न हिस्सों में तेज आंधी और बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, साइक्लोनिक सर्कुलेशन के रूप में एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ ईरान पर मौजूद है। यही नहीं दक्षिण राजस्थान और निकटवर्ती उत्तरी गुजरात पर भी एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन का क्षेत्र बना हुआ है। इससे उत्तरी ओडिशा तक एक ट्रफ रेखा गुजर रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी भारत के विभिन्न हिस्सों में अरब सागर से नम हवाएं पहुंचने का पूर्वानुमान है। इसकी वजह से उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में आंधी बारिश का माहौल बनने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 13, 14 और 15 अप्रैल को आंधी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी भी जारी की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि हिमाचल में 15 अप्रैल तक मौसम खराब रहेगा। हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 13, 14 और 15 अप्रैल को जोरदार बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस वेदर सिस्टम का असर 16 अप्रैल को भी दिखेगा। हालांकि इसकी तीव्रता कम रहेगी।