कुएं की सीढ़ियों पर बेबस खड़े लोग, रस्सियां बनीं सहारा… इंदौर हादसे के बाद ऐसा था मंजर

People standing helplessly on the steps of the well, the ropes became the support... this was the scene after the Indore accident
People standing helplessly on the steps of the well, the ropes became the support... this was the scene after the Indore accident
इस खबर को शेयर करें

इंदौर: रामनवमी पर हवन के दौरान इंदौर में बड़ा हादसा हो गया. वहां पटेल नगर में मौजूद बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर की छत धंस गई. छत का यह हिस्सा एक पुरानी बावड़ी या कुएं के ऊपर बना था. हादसे के वक्त मंदिर में हवन हो रहा था. बावड़ी की छत धंसने की वजह से उसके ऊपर खड़े लोग नीचे बावड़ी में जा गिरे. इस हादसे में अबतक 11 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं कई अभी बावड़ी में ही फंसे हैं, जिनको निकालने का काम जारी है.

इस बीच बावड़ी का एक वीडियो सामने आया है. इसमें फंसे हुए लोग और बचावकर्मी दिख रहे हैं. छत गिरने के बाद बावड़ी में फंसे कुछ लोग उसकी साइड में मौजूद सीढ़ियों पर चढ़ गए थे. उनको साफ देखा जा सकता है. इसमें कुछ बच्चे भी शामिल हैं. दूसरी तरफ बावड़ी के अंदर सीढ़ियां डालकर रस्सियों से बांधकर लोगों को बाहर निकाला जा रहा है. अधिकारियों के मुताबिक, अबतक 19 लोगों को बचाया जा चुका है.

अभी बावड़ी में और शव भी हो सकते हैं. इसकी आशंका के चलते बावड़ी के पानी को निकाला जा रहा है. पानी निकालने के लिए मोटर पंप मंगाए गए हैं. निगम के टैंकर भी मौके पर पहुंच गए हैं. बावड़ी के पानी और कीचड़ को इसमें भरा जाएगा.

चश्मदीद ने क्या बताया
हादसे के दौरान मौजूद एक शख्स ने बताया है कि धार्मिक कार्यक्रम में भारी भीड़ जमा थी. कई लोग मंदिर में मौजूद बावड़ी की छत पर खड़े थे. वह छत उतने लोगों का भार सहन नहीं कर पाई और नीचे धंस गई. इसकी वजह से वहां खड़े लोग नीचे बावड़ी में गिर गए, जिसमें पानी भी मौजूद था.

बावड़ी पर पटिया रखकर बनाया गया था मंदिर
हादसे के बाद आसपास के लोगों ने बताया कि मंदिर को पुरानी बावड़ी के ऊपर बनाया गया था. इसके लिए बावड़ी को पटिया रखकर ढक दिया गया था. बावड़ी की छत धंसने के बाद इलाके में अफरातफरी मच गई थी. मंदिर के बाहर भारी संख्या में लोग जमा थे. कई ऐसे थे जो कि अपने परिवार के लोगों को ढूंढने वहां पहुंचे थे.

मृत लोगों के परिवार को 5 लाख की मदद
पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करके घटना पर शोक जताया है. इसके अलावा शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर की घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपए की राहत राशि देने की घोषणा की है. वहीं घायलों के फ्री इलाज का ऐलान किया गया है, उनको भी 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी.