लोकसभा चुनाव से पहले हिमाचल में सियासी हलचल तेज, बीजेपी छोड़ इन नेताओं ने थामा कांग्रेस का हाथ

Political turmoil in Himachal intensifies before Lok Sabha elections, these leaders left BJP and joined Congress
Political turmoil in Himachal intensifies before Lok Sabha elections, these leaders left BJP and joined Congress
इस खबर को शेयर करें

Himachal Politics: कहते हैं कि सियासत में हर चाल के मायने होते हैं. फिर वह चाल चाहे छोटी हो या फिर बड़ी. लोकसभा चुनाव से पहले हिमाचल प्रदेश में सियासी उठा पटक शुरू हो चुकी है. उठापटक की शुरुआत भले ही छोटी है, लेकिन इसके सियासी मायने बहुत बड़े हैं. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के गृह विधानसभा क्षेत्र नादौन में कांग्रेस ने बीजेपी को झटका दिया है. नादौन भाजपा मंडल के छह वरिष्ठ पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने बीजेपी छोड़ कांग्रेस का हाथ थामा है. खास बात यह रही कि जब इन पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने पार्टी छोड़ी, यह सब मुख्यमंत्री की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हुए.

इन्होंने बीजेपी छोड़ थामा कांग्रेस का हाथ
मुख्यमंत्री ने शिमला में जलाड़ी के प्रधान जगमोहन, विश्व हिंदू परिषद के पूर्व अध्यक्ष अमित शर्मा, बैहरड़ के उप प्रधान रफीक पोसवाल, भारतीय जनता पार्टी एक्स सर्विसमैन सेल के झरेड़ी बूथ के संयोजक अजय ठाकुर, बीजेपी के टिल्लू बूथ के अध्यक्ष आशीष परमार और बीजेपी अल्पसंख्यक सेल के उपाध्यक्ष रसूल मोहम्मद बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल करवाया. अब कांग्रेस पार्टी इसे इन पूर्व बीजेपी कार्यर्ताओं की कांग्रेस में निष्ठा बता रही है. साथ ही मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व पर विश्वास करने वाला करार दे रही है. कांग्रेस में शामिल स्थानीय नेताओं ने मुख्यमंत्री को विश्वास दिलाया कि वे अब तन-मन-धन के साथ कांग्रेस के लिए काम करेंगे.

बीजेपी का CM सुक्खू पर निशाना
वहीं, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले पूर्व विधायक विजय अग्निहोत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री अपने प्रभाव का दुरुपयोग कर रहे हैं. बीजेपी कार्यकर्ताओं पर दबाव डालकर उन्हें कांग्रेस ज्वाइन करवाई गई है. उन्होंने मुख्यमंत्री की ओर से पद के प्रभाव का दुरुपयोग करने को गलत बताया है. बता दें कि नादौन विधानसभा क्षेत्र हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र के तहत आता है, जहां से केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर चुनाव लड़ते हैं.

कांग्रेस के सामने बड़ी चुनौती
साल 2019 के लोकसभा चुनाव में अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस के रामलाल ठाकुर को 3,99,572 वोट से करारी शिकस्त दी थी. साल 2014 और साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने चारों सीट पर जीत हासिल कर रिकॉर्ड स्थापित किया. अब साल 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के सामने बेहतरीन प्रदर्शन करने की चुनौती है. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री दोनों ही हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र से संबंध रखते हैं. ऐसे में इस बार अनुराग ठाकुर को कड़ी टक्कर देने के लिए कांग्रेस ने तैयारियां शुरू कर दी हैं.