हिमाचल के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी, 2 दिन होगी भारी बारिश, फिर आगे ऐसा रहेगा मौसम

Snowfall in the high altitude areas of Himachal, there will be heavy rain for 2 days, then the weather will be like this in future.
Snowfall in the high altitude areas of Himachal, there will be heavy rain for 2 days, then the weather will be like this in future.
इस खबर को शेयर करें

शिमला |हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में रविवार सुबह जोरदार बारिश हुई. बारिश की वजह से तापमान में भी गिरावट आई है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक, रविवार और सोमवार को बारिश और बर्फबारी की संभावना है. प्रदेश भर में 17 अक्टूबर तक मौसम खराब बना रहेगा. इसके बाद 18 अक्टूबर को मौसम खुलने का अनुमान है.

18 अक्टूबर से साफ रहेगा मौसम
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक, 15-16 अक्टूबर को चंबा, कुल्लू, कांगड़ा और लाहौल स्पीति के कई क्षेत्रों में ऑरेंज अलर्ट है. इस दौरान इन जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना है. इसके अलावा कई इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है. अन्य जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. हिमाचल प्रदेश की कई इलाकों में हल्की बर्फबारी भी हुई है. इसका असर तापमान पर देखने के लिए मिल रहा है.

कई इलाकों में बर्फबारी
जनजातीय क्षेत्र पांगी को जिला मुख्यालय चंबा से जोड़ने वाला वाले साच पास पर भी बर्फबारी हुई है. इसके अलावा शिकारी देवी में भी सीजन का पहला स्नोफॉल हो चुका है. धर्मशाला की खूबसूरत धौलाधार की वादियों में भी हल्की बर्फबारी हुई. ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की वजह से मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों और मैदानी इलाकों में भी तापमान में गिरावट देखी जा रही है.

अपनी तबीयत का रखें ख्याल
अक्टूबर महीने में दोपहर के वक्त तेज धूप और सुबह-शाम के वक्त ठंड होने की वजह से तबीयत का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है. डॉ. साहिल शर्मा ने बताया कि ऐसे मौसम में वायरल का खतरा रहता है. इन दिनों पेड़ों से गिर रहे पोलन से भी बीमार होने का खतरा बना रहता है. हालांकि बारिश के बाद पोलन से बीमारी का खतरा कम हुआ है. ठंडे और गर्म मौसम के बीच शरीर को समन्वय स्थापित करने में परेशानी होती है. ऐसे में लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखने की जरूरत है. डॉ. साहिल शर्मा ने बताया कि तबीयत खराब होने पर अपने नजदीकी अस्पताल में समय पर चिकित्सकीय परामर्श लें.