यूपी में निकाय चुनाव की तैयारी पूरी, जानें कब जारी होगी अधिसूचना, देंखे विस्तार से

Preparation for civic elections in UP is complete, know when the notification will be issued, see in detail
Preparation for civic elections in UP is complete, know when the notification will be issued, see in detail
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश के नगर विकास विभाग ने निकाय चुनाव का कार्यक्रम लगभग तैयार कर लिया है। विधानमंडल सत्र के बाद इसे राज्य निर्वाचन आयोग को सौंपने की तैयारी है। आयोग इसके आधार पर चुनाव की अधिसूचना जारी करेगा।

इस बार चुनाव दो या तीन चरणों में कराने की है। पिछली बार की अपेक्षा इस बार 100 अधिक निकायों में चुनाव होना है। राज्य सरकार 15 जनवरी से पहले चुनावी प्रक्रिया को पूरी करा लेना चाहती है। इसके बाद फरवरी में बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इसीलिए दो से तीन चरणों में चुनाव कराने की तैयारी है। वर्ष 2017 में तीन चरणों में चुनाव हुआ था। पहले चरण में 24, दूसरे चरण में 25 और तीसरे चरण में 26 जिलों में चुनाव कराया गया है। सूत्रों का कहना है कि चुनाव का कार्यक्रम इस तरह से तैयार किया जा रहा है कि कम समय के अंतराल में चुनावी प्रक्रिया पूरी हो सके।

चुनाव के बाद ही नए निकायों में होगी भर्ती

प्रदेश के नए निकायों में भर्तियां अब निकाय चुनाव के बाद होंगी। पहले ये भर्तियां पहले कराने की तैयारी थी, लेकिन समय कम होने की वजह से इसे टाल दिया गया है। फिलहाल, नए निकायों में अतिरिक्त प्रभार देकर काम चलाया जाएगा। प्रदेश में वर्ष 2017 से लेकर अब तक 109 नई नगर पंचायतें बनाई हैं। प्रत्येक नगर पंचायतों में पांच पदों पर नई भर्तियां होनी है। इस हिसाब से 545 पदों पर भर्तियां की जानी हैं।