राजस्थान में बारिश की लुकाछिपी रहेगी जारी, इस तारीख से इन जिलों में गरजेंगे मेघ

Rain cover will continue in Rajasthan, clouds will thunder in these districts from this date
Rain cover will continue in Rajasthan, clouds will thunder in these districts from this date
इस खबर को शेयर करें

जयपुर : राजस्थान में मौसम में बदलावों का दौर जारी है। रविवार को आंधी और हल्की बारिश के बाद कई इलाकों में अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। वहीं सोमवार को ज्यादातर जिलों में तापमान सामान्य रहा। मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे के दौरान जयपुर, दौसा, झुंझुनूं, चूरू, बीकानेर, हनुमानगढ़, गंगानगर और आसपास के क्षेत्र में आंधी चली। साथ ही कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हुई जिसके बाद अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान झुंझुनूं के पिलानी में 8.6 मिलीमीटर, जयपुर में चाकसू में पांच मिलीमीटर, झुंझुनू के चिड़ावा और मलसीसर में चार-चार मिमी, दौसा के लालसोट में चार मिलीमीटर मिलीमीटर, जयपुर के जमवारामगढ़ में तीन मिलीमीटर, फागी में दो मिमी, हवाई अड्डे पर दो मिमी, झुंझुनूं के नवलगढ़ में दो मिमी, और अन्य कुछ स्थानों पर एक-एक मिमी बारिश हुई।

26 तारीख से फिर बदलेगा मौसम
जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने सोमवार को बताया कि आगामी दो-तीन दिन अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना रहा। उन्होंने बताया कि 26-27 अप्रैल को राज्य के ऊपर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। इसके फलस्वरूप 26 अप्रैल को दक्षिणी भागों (उदयपुर कोटा एवं आसपास स्थित जोधपुर संभाग के जिलों) में कहीं-कहीं मेघ गर्जन, तेज हवाएं एवं हल्की बारिश की संभावना है।

शर्मा ने बताया कि 27-28 अप्रैल को आंधी-बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होगी। जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर, उदयपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ कहीं-कहीं धूल भरी आंधी (40-50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से), तेज हवाएं व हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है। उन्होंने बताया कि अगले कुछ दिनों में वर्षा होने से 28 अप्रैल से राज्य के ज्यादातर भागों में तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी।