राजस्थान स्वास्थ्य विभाग में कल से खुलेगा भर्तियों का पिटारा, पद 3 गुना बढ़ाकर 18112 किए

The recruitment box will open in Rajasthan Health Department from tomorrow, the post has been increased 3 times to 18112
The recruitment box will open in Rajasthan Health Department from tomorrow, the post has been increased 3 times to 18112
इस खबर को शेयर करें

जयपुर. स्वास्थ्य विभाग में भर्तियों का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है. चिकित्सा विभाग जल्द ही 18 हजार से अधिक पदों भर्ती प्रक्रिया (Recruitment) शुरू करने जा रहा है. इसकी शुरुआत बुधवार को नर्सिंग ऑफिसर के करीब 8 हजार पदों के लिए विज्ञप्ति जारी होने के साथ हो रही है. विभाग ने हाल ही में पूर्व में जारी भर्ती प्रक्रिया को निरस्त करने के तत्काल बाद पदों की संख्या तीन गुना करते हुए नई भर्तियों की तैयारियां शुरू कर दी है. खास बात ये है कि अब कोरोना काल में काम करने वाले हैल्थ वर्कर्स को अतिरिक्त बोनस अंक भी मिलेंगे.

चुनावी साल में गहलोत सरकार ज्यादा से ज्यादा भर्तियों को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए एक्शन मोड में है. स्वास्थ्य विभाग हाल ही में हजारों पदों की भर्ती प्रक्रिया को निरस्त करने के एक सप्ताह के भीतर ही नई भर्तियां शुरू करने जा रहा है. खास बात यह है कि इनमें पदों की संख्या तीन गुना तक बढ़ा दी गई है. पिछले दिनों में नर्सिंग समेत पांच कैडर में 6523 पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी. लेकिन बाद में उनको निरस्त कर दिया गया था. अब पदों की संख्या को 18112 कर दिया गया है.

नर्सिंग ऑफिसर के 1289 पदों को बढ़ाकर 7860 किया
अब स्वास्थ्य विभाग में भर्तियां पांच की जगह पर आठ कैडर में होंगी. इसके तहत नर्सिंग ऑफिसर के 1289 पदों को बढ़ाकर 7860 किया गया है. महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 1155 पदों को बढ़ाकर 3736 किया गया है. फार्मासिस्ट में 2020 पदों को बढ़ाकर 2880 किया गया है. सहायक रेडियोग्राफर के 1015 पदों को बढ़ाकर 1090 पद किया गया है. इसी तरह लैब टेक्निशियन के 1044 पदों को बढ़ाकर 2205 पद किया गया है.

तीन नए कैडर को भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल किया गया है
इसके साथ ही तीन नए कैडर को भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल किया गया है. इसमें ईसीजी टेक्नीशियन के 116, डेंटल टेक्नीशियन के 131 और नेत्र सहायक के 94 पदों को नई भर्ती प्रक्रिया में शामिल किया गया है. स्वास्थ्य विभाग में अराजपत्रित निदेशक सुरेश नवल ने बताया कि सबसे पहले नर्सिंग ऑफिसर के 7860 पदों के लिए भर्ती के लिए विज्ञप्ति बुधवार को जारी होगी.

कोरोना काल में काम करने वाले कार्मिकों का विशेष खयाल रखा है
अनुभव के आधार पर स्वास्थ्य विभाग में होने वाली इस भर्ती प्रक्रिया के बोनस अंक के नियमों में कुछ बदलाव किया गया है. भर्तियों में पूर्व की भांति एक साल पर दस, दो साल पर बीस और तीन साल के अनुभव पर तीस बोनस अंक का नियम यथावत रखा गया है. लेकिन कोरोना काल में काम करने वाले कार्मिकों का विशेष खयाल रखा गया है. भर्तियों के इस नए फार्मूले के अनुसार यदि किसी कार्मिक ने कोविड में काम किया है तो तो उसे दो साल से कम के अनुभव पर भी बोनस के 15 अंक मिलेंगे.

चुनाव से पहले बड़ा मैसेज देने की तैयारी
पूर्व में जारी भर्ती प्रक्रिया को पांच बार टाला गया था फिर उसे निरस्त कर दिया गया. लेकिन अब पद बढ़ाने के साथ ही कोरोना काल में काम करने वाले कार्मिकों को तवज्जो दी गई है. सरकार की कोशिश है कि जल्द से जल्द इस भर्ती प्रक्रिया को पूरा किया जाए ताकि चुनावों से पहले बड़ा मैसेज दिया जा सके.