Rajasthan: ATM से पैसे निकालने जाएं तो रहें सावधान, हेल्प के नाम से बन सकते हैं फ्रॉड का शिकार

Rajasthan: Be careful if you go to withdraw money from ATM, you can become a victim of fraud in the name of help
Rajasthan: Be careful if you go to withdraw money from ATM, you can become a victim of fraud in the name of help
इस खबर को शेयर करें

जयपुर: अगर आप जयपुर शहर में हैं और एटीएम से रुपए निकालने जा रहे हैं तो जरा सावधान रहें। इन दिनों जयपुर में ऐसी गैंग सक्रिय है जो एटीएम से रुपए निकालने जाने वाले लोगों की मदद के बहाने ठगी करने की वारदातों को अंजाम देती है। खासतौर पर महिलाएं और बुजुर्ग इस गैंग के निशाने पर होते हैं। जयपुर पुलिस ने इस गैंग के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है जिनके कब्जे से विभिन्न बैंकों के 81 एटीएम कार्ड जब्त किए गए हैं। ये सभी एटीएम कार्ड अलग अलग लोगों के नाम से जारी किए हुए हैं। पुलिस इन बदमाशों से वारदातों के बारे में जानकारी जुटा रही है। साथ ही एटीएम कार्ड के वास्तविक मालिकों का भी पता लगा रही है।

जानिए कैसे पकड़ में आए ये बदमाश
दरअसल डीसीपी साउथ योगश गोयल ने अपने जिले के सभी थाना प्रभारियों को अवैध हथियार के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत कार्रवाई के निर्देश दिए थे। मानसरोवर थाने की पुलिस टीम गश्त पर निकली हुई थी। इसी दौरान कांस्टेबल हनुमान (10786) के जरिए सूचना मिली कि एटीएम कार्ड बदलकर ठगी की वारदातें करने वाली गैंग के दो सदस्य गंगा जमना पेट्रोल पंप के पास घूम रहे हैं।

सूचना मिलते ही गश्त कर रही टीम के सब इंस्पेक्टर सुरेन्द्र सिंह शेखावत, कांस्टेबल चंद्रपाल, हनुमान और कमलकांत गंगा जमना पेट्रोल पंप के पास पहुंचे। पुलिस को देखते ही पेट्रोल पंप के पास खड़े दो व्यक्ति भागने लगे। पुलिस ने पीछा करके दोनों युवकों को हिरासत में लिया। उनकी तलाशी ली तो उनके पास अवैध हथियार और 55 एटीएम कार्ड मिले।

जानिए कौन हैं ये बदमाश
गंगा जमना पेट्रोल पंप के पास पुलिस ने जिन बदमाशों को पकड़ा। उनमें से एक का नाम गोपाल सिंह और दूसरे का नाम सोनू पुजारी है। भरतपुर जिले के सेवर निवासी निवासी गोपाल सिंह के खिलाफ धोखाधड़ी और हत्या के प्रयास सहित कुल चार प्रकरण दर्ज हैं। गोपाल के कब्जे से पुलिस को एक पिस्टल, 3 जिन्दा कारतूस और विभिन्न बैंकों के 25 एटीएम कार्ड मिले थे। इसी प्रकार दूसरे बदमाश सोनू पुजारी के पास से दो कारतूस और अलग अलग बैंकों के 30 एटीएम कार्ड बरामद हुए। सोनू भी भरतपुर जिले के सेवर थाना क्षेत्र का रहने वाला है।

पूछताछ में तीसरे बदमाश के बारे में मिली जानकारी
मानसरोवर पुलिस ने गोपाल सिंह और सोनू पुजारी से पूछताछ की तो एक और बदमाश के बारे में जानकारी मिली जो इसी तरह की वारदातें करता रहता है। इस पर मानसरोवर थाने की टीम ने पूर्व में पकड़े गए बदमाशों की निशानदेही पर तीसरे बदमाश गाजियाबाद यूपी निवासी आरिफ खान को पकड़ा। आरिफ खान के कब्जे से पुलिस को एक रिवॉल्वर और विभिन्न बैंकों के 26 एटीएम कार्ड मिले।

मानसरोवर एसीपी अभिषेक शिवहरे (प्रोबेसनर आईपीएस) ने बताया कि पकड़े गए तीनों बदमाश एटीएम बदल कर ठगी की वारदातें करने में लिप्त हैं। इसी कारण इनके पास से 81 एटीएम कार्ड बरामद हुए हैं। पूछताछ करके वारदातों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। पुलिस की टीम ने आर्म्स एक्ट के तहत एक अन्य आरोपी जाहिद खान को भी गिरफ्तार किया है।