अभी अभीः पूरे पाकिस्तान में गृहयुद्ध, यहां-वहां पडी है लाशें, हर जगह सेना तैनात, इंटरनेट बंद, सबकुछ तबाह, जानें हालात

Right now: Civil war all over Pakistan, dead bodies lying here and there, army deployed everywhere, internet shut down, everything destroyed, know the situation
Right now: Civil war all over Pakistan, dead bodies lying here and there, army deployed everywhere, internet shut down, everything destroyed, know the situation
इस खबर को शेयर करें

पूर्व PM इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में हिंसा दूसरे दिन भी जारी है। 8 लोगों की मौत की खबर है। पंजाब प्रांत में फौज तैनात कर दी गई है। चांग इलाके में मौजूद न्यूक्लियर फेसिलिटी पर फौज के बेस्ट कमांडो तैनात कर दिए गए हैं। पेशावर में रेडियो पाकिस्तान की इमारत में आग लगा दी गई है।

खान को नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (NAB) ने 60 अरब पाकिस्तानी रुपए के घोटाले के आरोप में गिरफ्तार किया है। किसी अज्ञात जगह टेम्परेरी कोर्ट में NAB के स्पेशल जज के सामने खान की सुनवाई जारी है। इस पर जल्द फैसला आ सकता है। NAB ने इमरान की 14 दिन की रिमांड मांगी है। जांच एजेंसी ने खान की पत्नी बुशरा के लिए भी गिरफ्तारी वारंट जारी करने की मांग की है। फिलहाल जज ने अपना फैसला सुरक्षित रखा है।

इस्लामाबाद में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। फॉरेन एम्बेसी और कॉन्स्यूलेट के स्टाफ को बाहर न निकलने की सलाह दी गई है। पाकिस्तान के टीवी चैनल ‘दुनिया न्यूज’ के मुताबिक पूरे मुल्क में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। खान पर सरकारी खजाने (तोशाखाना) के तोहफे बेचने के मामले में आरोप तय किए जाएंगे। अगर वो दोषी करार दिए गए तो ताउम्र चुनाव नहीं लड़ सकेंगे।

PTI कार्यकर्ताओं ने मंगलवार देर रात रावलपिंडी के आर्मी हेडक्वार्टर में तोड़फोड़ की। लाहौर में गर्वनर हाउस और आर्मी कमांडर का घर जला दिया। कई फौजी अफसरों के घर हमले हुए।

पाकिस्तानी अखबार ‘द डॉन’ के मुताबिक हिंसा को देखते हुए पूरे पाकिस्तान में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। सभी स्कूल और कॉलेज दो दिन के लिए बंद कर दिए गए हैं। अहम शहरों में पैरामिलिट्री फोर्स रेंजर्स की तैनाती कर दी गई है। अगर हालात नहीं संभले तो फौज को सड़कों पर उतारा जा सकता है। इस्लामाबाद, पंजाब प्रांत और पेशावर में धारा 144 लगाई गई है।

इमरान के केस की सुनवाई
उन्हें NAB के ऑर्डर पर पाकिस्तान रेंजर्स ने अरेस्ट किया था। इसके बाद 22 किलोमीटर दूर रावलपिंडी में NAB के हेडक्वार्टर में शिफ्ट किया गया था। इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने मंगलवार रात 11 बजे इमरान की गिरफ्तारी को सही, लेकिन तरीके को गलत ठहराया। पाकिस्तान सरकार ने कहा- इमरान की जान को खतरा हो सकता है, इसलिए उन्हें किसी अदालत में पेश करने के लिए फिलहाल नहीं ले जाया जाएगा।

गिरफ्तारी क्यों और कैसे

पाकिस्तान रेंजर्स ने मंगलवार को इमरान खान को इस्लामाबाद हाईकोर्ट से गिरफ्तार किया था। वो यहां 2 मामलों में जमानत के लिए पहुंचे थे। यहां पाकिस्तान रेंजर्स ने उन्हें अरेस्ट कर लिया। गिरफ्तारी अल कादिर यूनिवर्सिटी ट्रस्ट स्कैम केस में की गई है। उन पर करीब 60 अरब पाकिस्तानी रुपए के घोटाले का आरोप है। पत्नी बुशरा बीबी और उनकी दोस्त फराह गोगी भी आरोपी हैं।