बिहार में फिर होगी 1 लाख से अधिक पदों पर शिक्षकों की बहाली, जानें पूरा अपडेट

Teachers will again be reinstated on more than 1 lakh posts in Bihar, know the complete update.
Teachers will again be reinstated on more than 1 lakh posts in Bihar, know the complete update.
इस खबर को शेयर करें

पटनाः बिहार में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। राज्य में जल्द ही शिक्षकों के एक लाख से अधिक पदों पर बहाली के लिए विज्ञापन निकालने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की ओर से नियुक्तियों के लिए विज्ञापन निकालने की तैयारी की जा रही है। शिक्षा विभाग की ओर से बीपीएससी से बची रिक्तियों की जानकारी मांगी जा रही है। इसके बाद तय होगा कि असल में किस विषय में कितनी नियुक्तियां करनी हैं। बताया गया है कि इन नियुक्तियों में सबसे अधिक माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों से जुड़ी होगी। अगले चरण की नियुक्ति की अधियाचना पूरी तरह विषयवार रिजल्ट आने के बाद भेजी जाएगी।

1.10 लाख पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति संभव
मिली जानकारी के अनुसार माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के लिए 90 हजार 804 रिक्त पदों में केवल 49905 अभ्यर्थी ही चयनित हुए है। इस तरह से अब भी 40 हजार 899 पद रिक्त है। इसमें हाल में प्लस टू स्कूलों के लिए सृजित 37 हजार 710 पदों को जोड़ दिया जाए, तो संभावित रिक्त पदों की संख्या 78 हजार 609 होगी। इसके अलावा कक्षा छह से आठ तक के लिए कुल रिक्त पदों की संख्या 31 हजार 982 है। इनको जोड़ दे, तो करीब एक लाख 10 हजार रिक्तयां संभव है। शिक्षकों के एक लाख से अधिक पदों पर नियुक्तियों को लेकर शिक्षा विभाग और बीपीएससी के बीच अनौपचारिक मीटिंग हो चुकी है। विभाग रोस्टर क्लियरेंस भी करा चुका है। रोस्टर क्लियरेंस 69 हजार से अधिक पदों का कराया गया है।

प्राथमिक शिक्षकों का रिजल्ट जारी
बीपीएससी की ओर से संचालित प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों के रिजल्ट जारी कर दिए गए हैं। आयोग ने इसकी मेधा सूची तो जारी नहीं की है, लेकिन किस कैटेगरी में कितने अभ्यर्थी सफल हुए है और सफल अभ्यर्थियों का रोल नंबर भी जारी कर दिया गया है। इस परीक्षा में कुल मिलाकर 72 हजार 419 का रिजल्ट जारी हुआ है। हिन्दी माध्यम में 62 हजार 653 अभ्यर्थी सफल हुए, जबकि उर्दू माध्यम में 7797 और बांग्ला में 1969 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं। इनमें अनारक्षित श्रेणी के 25 हजार 744, आर्थिक रूप से कमजोर के 6702 और एससी के 7584, एसटी के 501, ईबीसी के 12 हजार 69, बीसी के आठ हजार 40 और बीसी महिला के 2012 अभ्यर्थियों को सफलता मिली है।