बिहार का मौसम अब बदलेगा, इस दिन से बारिश पूरी तरह हो जाएगी बंद, आयी तारीख

The weather of Bihar will change now, rain will stop completely from this day, the date has come.
The weather of Bihar will change now, rain will stop completely from this day, the date has come.
इस खबर को शेयर करें

Bihar Weather Report: बिहार में बारिश लगातार कई दिनों से हो रही है. लोगों को धूप के दर्शन नहीं हो रहे. पिछले कई दिनों से हो रही बारिश ने एकतरफ जहां किसानों के चेहरे पर मुस्कान लाई है तो वहीं दूसरी ओर आम लोगों के जनजीवन को भी प्रभावित किया है. सूबे का तापमान बुधवार और गुरुवार को नरम रहा. पटना व भागलपुर समेत कई जिलों में बारिश हुई तो थमने का नाम नहीं लिया. भागलपुर में इस सीजन में ऐसा पहली बार हुआ जब बारिश (Bhagalpur Rain News) सुबह से शुरू होकर रात तक पड़ती रही. इस बीच अब मौसम विभाग की ओर से बड़ी जानकारी आयी है. बिहार से मानसून (Bihar Monsoon News) की वापसी कब होगी और बारिश कब से पूरी तरह थमेगा जानिए..

बिहार में लगातार हो रही बारिश
मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटे तक मानसून के सक्रिय होने के आसार हैं. उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व बिहार में कई जगहों पर बारिश अभी होगी. वहीं शेष इलाकों में बारिश काफी कम होगी. आइएमडी की ओर ये यह जानकारी भी दी जा चुकी है कि बिहार में बारिश का दौर कब पूरी तरह से खत्म हो जाएगा. मानसून की वापसी की तिथि भी सामने आ चुकी है. मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि बंगाल की खाड़ी में विकसित हवा का निम्न दबाव का क्षेत्र बुधवार को झारखंड के संथाल परगना व पश्चिम बंगाल एरिया में एक्टिव रहा. इस मौसमी सिस्टम के कारण बुधवार को बिहार के भागलपुर समेत अन्य जिलों में अच्छी बारिश हुई. भागलपुर में बारिश का सिलसिला सुबह 10 बजे से शुरू होकर देर शाम तक जारी रहा.

भागलपुर का मौसम कैसा रहेगा?
भागलपुर में गुरुवार को भी दिन भर आसमान में बादल छाये रहे. बारिश के कारण जिले का अधिकतम तापमान लुढ़का रहा. बीएयू सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के अनुसार 5 से 6 अक्टूबर के बीच भागलपुर जिले के आसमान में हल्के बादल छाये रह सकते हैं.6 अक्टूबर से मौसम साफ रहेगा. इस दौरान पूर्वा हवा चलने की संभावना है, हवा की औसत गति 8 से 12 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. तापमान सामान्य रहेगा.

बिहार से मानसून कब लौटेगा?
आइएमडी के मुताबिक 6 अक्टूबर से मानसून पूरे बिहार में काफी कमजोर हो जायेगा. 6 से 10 अक्टूबर तक आसमान साफ हो जायेगा. आइएमडी के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी आशीष कुमार के मुताबिक उम्मीद की जानी चाहिए कि बिहार से मानसून 8 अक्टूबर के आसपास लौट सकता है.

बिहार में नदियों का जलस्तर बढ़ने लगा..
बता दें कि बारिश ने एकबार फिर से बिहार में नदियों के जलस्तर को बढ़ा दिया है. कई जगहों पर डूबने की अप्रिय घटनाएं घट रही है. भारत नेपाल सीमा के जल अधिग्रहण वाले क्षेत्रों में रविवार से शुरू हुई लगातार बारिश अब मुसीबत की वजह बनती जा रही है. गंडक बराज का जलस्तर अब लोगों को डरा रहा है. भारी मात्रा में गंडक बराज से पानी नदी में छोड़ा जा रहा है. जिससे यूपी के सीमावर्ती क्षेत्र तक में पानी फैल रहा है. गंडक बराज के अधिकारियों की मानें तो नेपाल में हो रहे लगातार रुक रुक कर बारिश से तराई और पहाड़ी क्षेत्रों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. नेपाल से छूटे पानी के कारण गंडक बराज का जलस्तर बढ़ता जा रहा है. वहीं अब लोग यहां इस उम्मीद हैं कि बारिश का दौर थमे और मुसीबत दूर हो जाए.

बिहार में किसानों की बढ़ी चिंता..
पिछले तीन दिनों से हो रही रुक-रुक कर हो रही झमाझम बारिश से जनजीवन प्रभावित है. साथ ही हवा के साथ बारिश होने से किसानों को भारी नुकसान हुआ है. किसानों का कहना है कि सबसे ज्यादा धान की फसल बर्बाद हो गयी है, जिससे किसान काफी परेशान हैं. कई क्षेत्रों में बारिश और तेज हवाओं से खेत में पक कर तैयार खड़ी धान की फसल जहां खेतों में गिर गयी है. वहीं धान की बालियां पानी में डूब गयी है. किसान पहले सूखे की मार झेल रहे थे और समय पर बारिश नहीं हुई तो उसका नुकसान उन्हें भुगतना पड़ा. बारिश ने दस्तक दी तो किसानों के चेहरे पर रौनक लौटी लेकिन अब लगातार हो रही बारिश उनके लिए परेशानी की वजह बन गयी है. फसलों को नुकसान हो रहा है. बता दें कि बिहार में लगातार हो रही बारिश की वजह से कई इलाकों में जलजमाव से लोग घरों में कैद होने को मजबूर हो गये हैं. जबकि दिहाड़ी मजूदरी करने वाले लोगों की समस्या भी बढ़ गयी है.