हिमाचल में विवाह समारोह में खाना परोसने की अनुमति पर बरतनी होंगी ये एहतियात

इस खबर को शेयर करें

धर्मशाला।हिमाचल प्रदेश सरकार ने शादियों में खाना परोसने की अनुमति प्रदान कर दी है। लेकिन इस दौरान कोविड-19 प्रोटोकाल की पालना करनी होगी। यह आदेश बुधवार देर शाम जारी किया गया। बायोडिग्रेडेबल प्लेट व गिलास का प्रयोग करना होगा। कोविड-19 महामारी के बीच जब बंदिशें लगी तो शादी समारोह सहित अन्‍य कार्यक्रमों में धाम परोसने को लेकर संशय था, लेकिन सरकार ने पत्र जारी करके स्पष्ट कर दिया है कि अब विवाह में आयोजक कोविड प्रोटोकाल का ध्यान रखते हुए धाम परोस सकते हैं। भोजन को तैयार करना, परोसना अब प्रतिबंधित नहीं है।

भोजन खिलाने के लिए बायोडिग्रेडेबल प्लेट व गिलास का प्रयोग करना होगा। ताकि उनका एक बार प्रयोग करके दोबारा दूसरे व्यक्ति के लिए प्रयोग न हो। इसके अलावा साफ सफाई का भी विशेष ध्यान रखना होगा। इससे पहले लोगों में विवाह शादी में धाम बनाने व परोसने को लेकर संशय था, जिसे सरकार ने स्पष्ट कर दिया है।

उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने बताया कि पुलिस सरकार ने आदेश जारी कर दिए हैं, इसके तहत भोजन तैयार करना व परोसना प्रतिबंधित नहीं है। लेकिन प्रोटोकोल की पालना करनी होगी। बायोडिग्रेडेबल प्लेट व कप प्रयोग करने होंगे, यह वह कप प्लेट हैं जिनका प्रयोग दोबारा नहीं हो सकता। एक आदमी के लिए एक बार ही प्रयोग हो सकती है। इसके अलावा आयोजकों को आयोजन में कोविड-19 प्रोटोकाल का भी ध्यान रखना होगा।

प्रदेश सरकार ने पचास फीसद क्षमता के साथ इन्‍डोर में सौ लोगों को बुलाने की अनुमति दी हुई है, जबकि खुले स्‍थान में तीन सौ लोग समारोह में शामिल हो सकते हैं। सरकार ने लोगों को बुलाने को लेकर तो निर्देश जारी कर दिए थे। लेकिन धाम के आयोजन पर जो संशय रखा था उसे अब दूर कर दिया है।