बिहार में इस बार होगी ज्यादा बारिश, मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी

इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार में मॉनसून पर आम लोगों से लेकर किसानों तक की निगाह है। हालांकि मॉनसून के आने से पहले ही मौसम विभाग ने प्रदेश के लोगों को गुड न्यूज दी है। मौसम विभाग के एक पूर्वानुमान के मुताबिक साल 2022 में जून से लेकर सितंबर तक सूबे में मॉनसून अच्छी तरह से सक्रिय रहेगा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को जो पूर्वानुमान जारी किया है उसके मुताबिक पिछले साल की तरह इस साल यानि 2022 में भी बिहार में सामान्य से ज्यादा वर्षा होने की संभावना है। खास तौर पर उत्तर पश्चिम हिस्से यानि पश्चिम-पूर्वी चंपारण, सिवान, सारण और गोपालगंज में इस साल 5 से लेकर 75 प्रतिशत तक ज्यादा बारिश हो सकती है। इस दौरान कुछेक जिले वैसे भी रहेंगे जहां मॉनसून ज्यादा मेहरबानी नहीं दिखाएगा।

खासतौर पर जून के महीने में मौसम विभाग के मुताबिक झारखंड से सटे बिहार के कुछ जिलों में सामान्य से कम बरसात हो सकती है। हालांकि इस दौरान एक अच्छी बात ये भी है कि जहां हर साल 15 जून तक गर्मी लोगों के पसीने छुड़ाए रखती थी, इस दफा इसके आसार बेहद कम हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग यानि आईएमडी (IMD) के मुताबिक इस साल जून में पारा कम ही रहने की संभावना है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र का पूर्वानुमान
पटना मौसम विज्ञान केंद्र की वैज्ञानिक कामिनी कुमारी ने मंगलवार को जारी बुलेटिन में बताया कि ‘अभी भी पूरे प्रदेश में पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह सतह से 0.9 किमी ऊपर तक बना हुआ है, इसकी रफ्तार 8-10 किमी प्रतिघंटा रहेगी। इसके साथ ही एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा उत्तर-पश्चिम राजस्थान से उत्तरी बांग्लादेश तक, हरियाणा-दक्षिणी उत्तर प्रदेश-बिहार से होकर समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर तक गुजर रहा है। एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र भी झारखंड एवं उसके आसपास के क्षेत्र में समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर अवस्थित है। इसके चलते अगले 24 घंटे में बिहार के उत्तर पूर्वी और दक्षिण पूर्वी भागों में मेघ गर्जन के अलावा हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं बाकी हिस्सों में बारिश की संभावना फिलहाल नहीं है।’