बिहार में हैवान बने कुत्‍ते, महिला को नोचकर मार डाला

इस खबर को शेयर करें

बछवाड़ा (बेगूसराय)। Dog Killed Woman: आदमखोर बाघ और शेर तो आपने सुने होंगे, लेकिन बिहार के बेगूसराय जिले के लोग आजकल आदमखोर कुत्‍तों से परेशान हैं। बुधवार को बेगूसराय जिले के बछवाड़ा थाना क्षेत्र के रुदौली पंचायत में आदमखोर कुत्‍तों ने एक महिला की नोच-नोच कर जान ले ली। घटना के वक्‍त वहां मौजूद एक पुरुष ने पेड़ पर चढ़कर अपनी जान बचाई। इसी पंचायत में एक अलग घटना में कुत्‍तों ने किशोर को काटकर बुरी तरह घायल कर दिया। एक सप्‍ताह के अंदर यह ऐसी तीसरी वारदात है। पिछले एक महीने में कुत्‍तों के हमले में कम से कम तीन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है।

मृतका की पहचान रूदौली पंचायत के वार्ड संख्या तीन निवासी स्वर्गीय योगेंद्र ठाकुर की 55 वर्षीय पत्नी मंजुला देवी के रूप में की गई है। घटना के संबंध में ग्रामीणों ने बताया कि मंजुला देवी बुधवार की अहले सुबह भरौल सुरहा चौर में मक्के की बाली छीलने गई थी। इसी बीच कुत्तों के झुंड ने एक साथ महिला पर हमला कर उसे नोच नोच कर घटनास्थल पर ही उसकी जान ले ली। घटनास्थल पर मौजूद एक अन्य पुरुष ने भागकर पेड़ पर चढ़कर अपनी जान बचाई। महिला की शरीर के मांस नोच कर खाने व उसके मौत के पश्चात कुत्तों के झुंड घटनास्थल से भाग गया।

घटना की सूचना मिलते ही घटनास्थल पर संपूर्ण पंचायत के लोगों की भीड़ जमा हो गई। घटना की सूचना मिलने पर बछवाड़ा थाना के एएसआई उदय नारायण सिंह घटनास्थल पर पहुंचकर शव को कब्जे में लेने का प्रयास किया। परंतु पंचायत के लोगों ने बीते दिनों हुई कई घटना का जिक्र करते हुए शव उठाने से रोक दिया। ग्रामीणों का कहना था कि पीड़ित परिवार को सरकारी मुआवजा दिया जाए और अभियान चलाकर कुत्तों को मारा जाए।

बीडीओ कुमारी पूजा ने घटनास्थल पर पहुंचकर उचित मुआवजा देने का आश्‍वासन दिया। उन्‍होंने कहा कि पंचायत के मुखिया को उपलब्ध कराए गए फंड का इस्‍तेमाल कर वन विभाग के माध्यम से अभियान चलाकर आदमखोर कुतों के मारा जाएगा। इस आश्‍वासन के पश्चात आक्रोशित ग्रामीण शांत हुए।

इधर, रूदौली पंचायत के वार्ड संख्या 12 में बुधवार की सुबह दूसरी घटना में रूदौली चौर में शौच के लिए गए एक किशोर को कुत्‍तों ने काटकर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया‌। घायल किशोर की पहचान स्थानीय निवासी प्रदीप सदा के 12 वर्षीय पुत्र सोनू सदा के रूप में की गई है। ग्रामीणों ने घायल किशोर को उपचार के लिए सीएचसी बछवाड़ा में भर्ती कराया, जहां प्राथमिक उपचार के पश्चात किशोर के गंभीर की स्थिति को देखते हुए उसे बेहतर उपचार के लिए सदर अस्पताल बेगूसराय रेफर कर दिया गया।

बछवाड़ा थाना क्षेत्र की रानी- एक पंचायत स्थित दरधा चौर में गत 26 मई को कुत्तों के झुंड ने एक महिला पर हमला कर लहूलुहान कर दिया था। दर्जन भर से अधिक कुत्तों ने वार्ड 13 के धरमपुर निवासी रामप्रीत दास की 55 वर्षीय पत्नी सुनीता देवी को लहूलुहान कर दिया। महिला के स्वजनों ने उन्हें गंभीर हालत में इलाज के लिए स्थानीय पीएचसी में भर्ती कराया है। बताते चलें कि पहले भी बेगूसराय के अलग-अलग जगहों पर किसान व महिलाएं आवारा कुत्तों को शिकार हो रहे हैं।

इस घटना के संबंध में बताया गया था कि सुनीता देवी किसी काम से दरधा चौर गई थीं। इसी बीच 10-12 की संख्या में कुत्तों के झुंड ने अचानक हमला कर दिया और महिला के पैर, हाथ, पेट, कमर एवं शरीर के कई हिस्सों को काटकर जख्मी कर दिया। उनके चीखने-चिल्लाने पर समीप के खेत में काम कर रहे खेतिहर मजदूरों ने कुत्तों को भगा कर उनकी जान बचाई।

इसके पहले भी सिर्फ बछवाड़ा प्रखंड क्षेत्र में कुत्तों द्वारा नोचे जाने से तीन महिलाओं की मौत हो चुकी है, जबकि एक महिला का सदर अस्पताल में इलाज कराया गया था। बेगूसराय जिले के मटिहानी, बरौनी व छौड़ाही प्रखंड में भी ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं।