यूपी में 22 से 26 तक आंधी-बारिश के आसार, इन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी

Thunderstorm and rain expected in UP from 22 to 26, yellow alert issued for these districts
Thunderstorm and rain expected in UP from 22 to 26, yellow alert issued for these districts
इस खबर को शेयर करें

मौसम को लेकर विशेषज्ञों और मौसम विभाग के अपने-अपने आकलन जारी हैं। ज्योतिषिय गणना बता रही है कि इस बार नौ तपा या भीषण गर्मी वाले नौ दिनों की शुरुआत 25 मई से बताई जा रही है। वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमानों को देखें तो ऐसा लग रहा है कि इस बार नौ तपा नौ दिन तक नहीं तपा पाएगा। प्रदेश में 22 से बूंदाबांदी और बारिश का दौर शुरू हो रहा है, जो 26 मई तक रहने के आसार हैं।

ज्योतिषाचार्य धीरेन्द्र पांडेय का कहना है कि 22 तारीख को सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। उसी के साथ नौ तपा शुरू होगा। वहीं मौसम विशेषज्ञ एचआर रंजन कहते हैं कि मई के अंत और जून की शुरुआत का ये वो समय होता है जब सूर्य की किरणें धरती पर सीधे आती हैं और इससे भीषण गर्मी पढ़ती।

एचआर रंजन के मुताबिक 22 मई से बूंदाबांदी का दौर शुरू होगा। 24 मई को पूरे उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार हैं। इसके बाद 26 मई तक ये दौर बना रहने के आसार हैं। बारिश और तेज हवाओं के कारण तपन कम होगी और पारे में गिरावट के भी आसार हैं।

आंचलिक मौमस विज्ञान केन्द्र की से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, इस हफ्ते प्रदेश में धूल भरी हवाएं और बारिश का दौर बना रहेगा। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, तीन दिन तक पारे में फिलहाल कोई बदलाव नहीं होगा। हवा की रफ्तार घटेगी तो 19 से पारा धीमी गति से बढ़ेगा, फिर 23 मई के आसपास बारिश का दौर शुरू होने पर पारा गिरने के आसार है। इस दौरान चक्रवातीय परिसंचरण और पुरवा और पछुआ हवा के समागम से ऐसी स्थिति बनेगी।

आज धूल भरी हवा के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को राजधानी में दिन का तापमान मामूली की बढ़ोतरी के साथ 39.8 डिग्री की तुलना में 40.2 डिग्री दर्ज हुआ। रात के पारे में मामूली गिरावट आई और न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री की बजाय 25 डिग्री दर्ज हुआ। बुधवार को मौसम विभाग पारे में मामूली बढ़त और धूल भरी हवा के आसार जता रहा है।

लखनऊ में 29 जून के आसपास आ जाएगा मानसून!
चार जून को देश में मानसून आने के आसार मौसम विभाग ने जताए हैं। इसी आधार पर मौसम विशेषज्ञ एचआर रंजन कहते हैं कि इस बार मानसून के 25 से 29 जून के आसपार लखनऊ में आने जाने के आसार हैं।