Weather Update: इन राज्यों में बारिश बढ़ाएगी मुसीबत, IMD ने दी चेतावनी; जानिए अपने शहर का हाल

Weather Update: Rain will increase trouble in these states, IMD warns; Know the weather condition of your city
Weather Update: Rain will increase trouble in these states, IMD warns; Know the weather condition of your city
इस खबर को शेयर करें

Weather Forecast Today Updates: देश के सभी राज्यों में मानसून एक्टिव हो गया है और पिछले कई दिनों से कुछ राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) का दौर जारी है. बारिश के बाद बाढ़ की वजह से कई राज्यों में हालात बेहद खराब हो गए हैं और जनजीवन प्रभावित हुआ है. भारत मौसम विभाग (IMD) ने कई राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने अगले चार से पांच दिनों तक मध्य, पश्चिम, पूर्व और दक्षिण भारत में गरज के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है.

अगले पांच दिनों तक यहां होगी बारिश
मौसम विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों तक सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा अगले तीन दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में भी मध्यम से भारी बारिश हो सकती है.

आईएमडी की मानें तो आज (2 अगस्त) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. इसके अलावा मौसम विभाग (IMD) की ओर से पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और चंडीगढ़ में भी बारिश की संभावना व्‍यक्‍त की गई है.

केरल में भीषण बारिश के बीच सात जिलों में रेड अलर्ट
केरल में लगातार हो रही बारिश के बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सात जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पत्तनमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्णाकुलम और इडुक्की जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. इसके साथ ही चार जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ भी जारी किया है. चार अगस्त के लिए मौसम विभाग ने नौ जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ और तीन जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. आईएमडी ने राज्य के त्रिशूर और मलप्पुरम जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

रेड अलर्ट के तहत 24 घंटों में भारी से बेहद भारी बारिश यानी 20 सेंटीमीटर से अधिक बारिश होने की, जबकि ऑरेंज अलर्ट के तहत छह सेंटीमीटर से लेकर 20 सेंटीमीटर तक बेहद भारी बारिश और येलो अलर्ट के तहत छह से 11 सेंटीमीटर तक भारी बारिश होने की संभावना होती है. आईएमडी के अलर्ट के बाद प्रशासन ने लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है. इसके साथ ही नदियों, जलाशयों, धाराओं आदि में नहाने, कपड़े धोने या जानवरों को नहलाने जाने, रात में जाने से बचने और आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा दी गई सलाह का पालन करने को कहा गया है.

दिल्ली में हल्की बारिश होने की संभावना
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को सुबह मौसम सुहावना रहने के साथ ही न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम, 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिन में आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहने और दिन में हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है. इससे पहले दिल्ली के कई हिस्सों में सोमवार और रविवार को बारिश हुई थी.

अगस्त-सितंबर में मानसून के सामान्य रहने की संभावना
भारत में खासतौर से पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड में अगस्त-सितंबर में मानसून की सामान्य बारिश होगी. मौसम कार्यालय ने सोमवार को बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड में इस मानसून में कम बारिश हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के निदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा ने पत्रकारों से कहा कि देशभर में दक्षिण पश्चिम मानसून के दौरान अगस्त-सितंबर में बारिश सामान्य रहने की अधिक संभावना है, जो कि ‘लॉन्ग पीरियड एवरेज’ (LPA) का 94 से 106 प्रतिशत है.

भारत में एक जून से 31 जुलाई के बीच इस मानसून के मौसम में सात प्रतिशत अतिरिक्त बारिश हुई, लेकिन चावल उत्पादक राज्यों पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और केरल में कम बारिश हुई. मोहपात्रा ने कहा कि अगस्त में देशभर में मासिक बारिश सामान्य रहने की अधिक संभावना है जो एलपीए का 94 से 106 प्रतिशत है.