यूपी में कब खेली जाएगी होली, योगी सरकार ने इस तारीख को घोषित की सरकारी छुट्‌टी

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ: होली बसंत ऋतु में मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण भारतीय और नेपाली लोगों का त्योहार है। यह पर्व हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। होली रंगों और हंसी-खुशी का त्योहार है। इस बार होली का त्योहार सोमवार यानी 25 मार्च को मनाया जाएगा। यूपी के स्कूल, बैंक और सरकारी-प्राइवेट दफ्तरों में 25 मार्च को छुट्टी भी घोषित की गई है। आचार्य राजीव शुक्ला ने बताया कि 24 मार्च को होलिका दहन और अगले दिन 25 मार्च को होली खेली जाएगी।

आचार्य राजीव शुक्ला ने बताया कि 24 मार्च को होलिका दहन होगा और 25 मार्च को रंग वाली होली खेली जाएगी। दिनभर भद्रा होने के कारण होली दहन का शुभ मुहूर्त 24 मार्च को रात 11:13 बजे से रात 12:27 बजे तक है। इसके साथ ही आचार्य राजीव ने कहा कि होलिका दहन की पूजा सभी लोग नहीं करते हैं, जिसकी वजह से थोड़ी दिक्कत आ जाती है। उन्होंने कहा कि होलिका दहन में पूजन करते समय सभी को आहुतियां देनी चाहिए। सबको राशि वार आहुति देनी चाहिए। राजीव शुक्ला ने बताया कि इस बार भद्रा पड़ रहा है, इसलिए भद्रा में होलिका दहन होता नहीं है। उन्होंने कहा कि इस बार होली को लेकर लोगों में कन्फ्यूजन बहुत है, लेकिन 24 को होली दहन होगा और उसके अगले दिन सूर्योदय के बाद होली खेली जाएगी। ऐसा आदिकाल से होता आया है।

होली के दिन 24 घंटे मिलेगी बिजली

होली के अवसर पर पूरे प्रदेश में बिना कटौती के बिजली की सप्लाई की जाएगी। यूपी कारपोरेशन UPPCL के अध्यक्ष डॉ. आशीष गोयल ने पांचों डिस्कॉम को कटौती मुक्त और ट्रिपिंग विहीन विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान प्रदेश में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की जाएगी। अध्यक्ष डॉ. आशीष कुमार गोयल ने बताया कि होली के पर्व के महत्व को देखते हुए प्रदेश को प्रकाश युक्त रखने का निर्णय लिया गया है। इससे आमजन के साथ ही व्यवसाय को भी लाभ होगा। UPPCL अध्यक्ष ने बताया कि पर्व के दौरान पूरे प्रदेश भर में सभी क्षेत्रों को 24 घंटे कटौती मुक्त बिजली मिलेगी।