हरियाणा में बारिश का येलो अलर्ट, बूंदाबांदी के बाद बढ़ी किसानों की चिंता, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

Yellow alert of rain in Haryana, farmers' worries increased after drizzle, know how the weather will be in the coming days
Yellow alert of rain in Haryana, farmers' worries increased after drizzle, know how the weather will be in the coming days
इस खबर को शेयर करें

जींद: चंडीगढ़ मौसम विभाग ने हरियाणा मौसम अपडेट जारी किया है. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में बारिश और आंधी का येलो अलर्ट जारी किया है. बुधवार को भी मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिला. बुधवार को मौसम ने करवट ली और सुबह के समय हल्की बूंदाबांदी हुई. हालांकि ये ज्यादा देर तक नहीं हुई, लेकिन बूंदाबांदी के दौरान छाए काले बादलों ने किसानों की सांसों को कुछ समय के लिए रोकने का काम किया.

हरियाणा में बारिश का अलर्ट: कुछ समय तेज हवा चलने के बाद मौसम फिर बदला और दोपहर होते-होते तेज धूप निकल आई. बुधवार को हरियाणा का अधिकतम तापमान 34 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हवा की गति 8 किलोमीटर प्रति घंटा तथा मौसम में आद्रता 36 प्रतिशत दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार मौसम शुष्क तथा परिवर्तनशील रहेगा. आकाश में आंशिक बादल भी देखने को मिलेंगे.

सुबह के समय बूंदाबांदी से हुई गुलाबी ठंड: बुधवार को दिन का आगाज आकाश में छाए बादलों के साथ हुआ. कुछ समय के लिए हलकी बूंदाबांदी भी हुई. इस दौरान तेज बारिश के आसार भी बने, लेकिन बारिश नहीं हुई. बूंदाबांदी की वजह से लोगों को गर्मी से राहत जरूर मिली.

मौसम ने बढ़ाई किसानों की चिंता: इस समय मौसम गेहूं की फसल के अनुकूल बना हुआ है और फसल पकाव की ओर है, जबकि सरसों की फसल कट रही है. 26 मार्च से सरसों की सरकारी खरीद शुरू हो चुकी है. ऐसे हालात में मौसम के बदले तेवरों ने किसानों की चिंता को बढ़ा दिया है. किसानों का कहना है कि अगर बारिश होती है या तेज हवा चलती है, तो फसलों को नुकसान होगा.

बादल छाए रहने की संभावना: कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि फिलहाल तापमान गेहूं फसल के अनुकूल है. अगर तापमान में वृद्धि होती है, तो दाना पूरा आकार लेगा. अगर बारिश होती है, तो गेहूं की फसल को नुकसान होगा. मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर राजेश ने बताया कि मौसम परिवर्तनशील तथा शुष्क रहने की संभावना है. आकाश में बादल भी देखने को मिलेंगे.