हिमाचल में भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट, 27 जनवरी तक मौसम खराब रहने का अलर्ट

Alert of heavy rain and snowfall in Himachal, alert of bad weather till January 27
Alert of heavy rain and snowfall in Himachal, alert of bad weather till January 27
इस खबर को शेयर करें

शिमला : हिमाचल प्रदेश में पांच दिनों तक मौसम खराब बना रहने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की की ओर से मंगलवार को प्रदेश के कई भागों में भारी बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी हुआ है। इसी तरह प्रदेश के निचले व मैदानी भागों के लिए 24 व 25 जनवरी को अंधड़ चलने और ओलावृष्टि होने का येलो अलर्ट जारी हुआ है। केंद्र के अनुसार प्रदेश में 26 जनवरी तक बारिश-बर्फबारी का सिलसिला जारी रहना सकता हैं। मध्य और उच्च पर्वतीय कई क्षेत्रों में 27 जनवरी को भी मौसम खराब रह सकता है।

वहीं बीते दिनों हुई बर्फबारी के बाद धूप खिलने से ऊंचे क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। कई क्षेत्र शीत लहर की चपेट में हैं। केलांग में न्यूनतम तापमान माइनस 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कल्पा का न्यूनतम पारा -4.8, मनाली का -1.8, शिमला का 2.8, सुंदरनगर का 1.7, सोलन का 1.6, धर्मशाला का 5.2 और पांवटा साहिब में 10.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। जिला कुल्लू और लाहौल घाटी में बर्फबारी से ग्रामीण इलाकों का जनजीवन अभी पटरी नहीं लौटा है। सड़कों को बहाल करने में सीमा सड़क संगठन, एनएच और लोक निर्माण विभाग जुट गए हैं। कुल्लू और लाहौल स्पीति जिला में अभी 148 सड़कों पर यातायात ठप है। मनाली-केलांग और औट-बंजार-सैंज हाईवे-305 भी बंद हैं।

इन जिलों में भारी बर्फबारी की संभावना
विभाग के अनुसार चंबा, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, शिमला, लाहौल-स्पीति, किन्नौर के कई भागों में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है। पर्यटकों व स्थानीय लोगों को संबंधित विभागों की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की सलाह दी है।

हिमस्खलन की भी चेतावनी
वहीं मनाली स्थित सासे ने अगले 24 घंटों में कुल्लू के साथ लाहौल-स्पीति, किन्नौर, शिमला व चंबा के पांगी, किलाड़ में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। जिला प्रशासन ने सैलानियों और आम लोगों को संवेदनशील इलाकों की ओर न जाने की हिदायत दी है।