अमेरिकन एक्सप्रेस को भारत में 16 महीने बाद मिली राहत, आरबीआई ने हटाई पाबंदियां

American Express gets relief in India after 16 months, RBI removes restrictions
American Express gets relief in India after 16 months, RBI removes restrictions
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लगभग 16 महीनों के बाद अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्प पर लगाए गए व्यावसायिक प्रतिबंधों को हटा दिया है। आरबीआई के मुताबिक डेटा भंडारण मानदंडों पर अब अमेरिका के बैंकिंग फर्म की स्थिति “संतोषजनक” है। बता दें कि आरबीआई ने 23 अप्रैल, 2021 को अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्प पर कार्रवाई करते हुए प्रतिबंध लगा दिए थे।

नए ग्राहकों को जोड़ने पर रोक: आरबीआई ने कहा था कि 1 मई, 2021 से बैंक अपने कार्ड नेटवर्क पर नए घरेलू ग्राहकों को नहीं जोड़ सकेगा। आरबीआई के मुताबिक बैंक ने भुगतान प्रणाली के भंडारण पर नियमों का उल्लंघन किया था। बता दें कि मास्टरकार्ड, वीज़ा, अमेरिकन एक्सप्रेस और डाइनर्स क्लब जैसी कंपनियों को अक्टूबर, 2018 से भारतीय भुगतान डेटा को स्थानीय रूप से संग्रहीत करने की जरूरत है।

हालांकि, आरबीआई ने पाया कि अधिकतर कंपनियों ने इस नियम का पालन नहीं किया है। यही वजह है कि अमेरिकन एक्सप्रेस समेत कई कंपनियों पर प्रतिबंध लगाए गए। इससे पहले डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल और मास्टरकार्ड पर भी इसी तरह का प्रतिबंध लगाया गया था। डाइनर्स क्लब पर से प्रतिबंध पिछले साल नवंबर में हटा लिया गया था, जबकि मास्टरकार्ड पर प्रतिबंध जुलाई में हटाया गया है।