यूपी में बैंक जाने वाले है हडताल पर, जान लें वरना होगी परेशानी

Banks going on strike in UP, know otherwise there will be trouble
Banks going on strike in UP, know otherwise there will be trouble
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। लम्बे समय से चली आ रही कई मांग पर सुनवाई ना होते देख बैक कर्मियों ने 27 जून को हड़ताल करने का फैसला किया है। जून के अंतिम सप्ताह में तीन दिन तक लगातार बैंक बंद रहने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस की राज्य इकाई ने पांच दिनी बैंकिंग के साथ पेंशन के पुनर्निर्धारण को लेकर ने प्रदर्शन किया। इस संगठन से जुड़े बैंककर्मियों ने हजरतगंज में स्टेट बैंक आफ इंडिया के सामने विरोध जताया। फोरम के प्रदेश संयोजक वाईके अरोड़ा ने बताया कि मांगों को लेकर 27 जून को देशव्यापी हड़ताल का एलान किया गया है। बैंक कर्मियों की 27 जून को हड़ताल से पहले दो दिन बैंक अवकाश के कारण बंद रहेंगे। 25 को महीने का अंतिम शनिवार है जबकि 26 जून को रविवार है। बैंकों के निजीकरण के विरोध के साथ ही पुरानी तथा पेंशन सप्ताह में दो दिन की छुट्टी समेत कई मांगों को लेकर बैंक कर्मचारी 27 जून को हड़ताल करेंगे। ऐसे में लगातार तीन दिन तक बैंकों की बंदी रहेगी।

बैंक यूनियन के नेता वाईके अरोड़ा ने बताया हमारी मांगों पर लंबे समय से ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसमें पांच दिवसीय बैंकिंग, पेंशन का फिर से निर्धारण, नवीन पेंशन योजना की समाप्ति एवं पुरानी पेंशन योजना को लागू करना और बैंक कर्मियों की लंबित मांगों को पूरा करने समेत कई मांगों को लेकर यह प्रदर्शन किया जा रहा है। नौ संगठनों ने इस हड़ताल का समर्थन किया है। ऑयबाक के वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन कुमार ने बताया कि वर्ष 1986 से पेंशन अपडेट नहीं हुई जबकि अन्य सरकारी उपक्रमों में वेतन संशोधन के साथ ही पेंशन भी अपडेट की जाती हैं। रिर्जव बैंक में पहले से नियम लागू है। एससीबीई के महामंत्री अखिलेश मोहन ने बताया कि रिजर्व बैंक तथा केंद्रीय सरकारी कार्यालय में पहले से नियम लागू है। ऐसे में बैंक कर्मियों के लिए पांच दिवसीय काम कर देना चाहिए।

बैंक हड़ताल के दौरान उत्तर प्रदेश में दस हजार से ज्यादा शाखाएं बंद रहेगी। करीब एक लाख से ज्यादा कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। इस दौरान फोरम के मीडिया प्रभारी अनिल तिवारी ने बताया कि 24 जून को शाम 5.30 बजे यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, नावेल्टी सिनेमा परिसर और 27 जून को इंडियन बैंक, हजरतगंज (पूर्व इलाहाबाद बैंक) पर सभा की जाएगी।