राजस्थान से बीजेपी ने घोषित किए 2 उम्मीदवार, दौसा और करौली-धौलपुर से इनको मिला टिकट

इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान में लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 2 उम्मीदवार घोषित कर दिए है। दौसा से कन्हैयालाल मीणा औक करौली-धौलपुर से इंदु देवी जाटव को टिकट दिया है। दौसा से किरोड़ी लाल अपने भाई जगमोहन मीणा की पैरवी कर रहे थे। बीजेपी ने राजस्थान की 25 में से 24 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए है। भीलवाड़ा को लेकर पेच फंसा हुआ है। भीलवाड़ा के कांग्रेस को छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए रिजू झुनझुनवाला के नाम का विरोध हो रहा है। स्थानीय नेता इसका विरोध कर रहे है। हालांकि, सियासी जानकारों का कहना है कि आलकमान रिजू के पक्ष में बताया जा रहा है। बीजेपी का राजस्थान में इस बार किसी साथ गठबंधन नहीं है। पिछली बार हनुमान बेनीवाल की पार्टी के साथ गठबंधन था। इस बार सभी सीटों पर अकेले दम पर ताल ठोक रही है।

दौसा को लेकर पेच फंसा हुआ था

पूर्वी राजस्थान की सबसे चर्चित सीट दौसा को लेकर पेच फंसा हुआ था। सांसद जसकौर मीणा का टिकट कट गया है। उनके स्थान पर पुराने नेता कन्हैयालाल मीणा को टिकट दिया है। कन्हैया लाल जयपुर ग्रामीण की बस्सी से कई बार विधायक रह चुके है। विधानसभा चुनाव 2023 में बस्सी से उनका टिकट काट दिया गया था। रिटायर्ड आईएएस चंद्र मोहन मीणा को टिकट दिया था, लेकिन वे पराजित हो गए थे। बीजेपी ने एक बार फिर कन्हैयालाल मीणा पर विश्वास जताया है। हालांकि, कन्हैयालाल को भीतरघात का सामना करना पड़ सकता है। किरोड़ी के समर्थक इस फैसले से नाराज बताए जा रहे है। दौसा किरोड़ी लाल का गढ़ माना जाता है। वह लंबे समय से अपने भाई को टिकट दिलाने की पैरवी कर रहे थे।

सांसद जसकौर मीणा का टिकट कटा

पहले चर्चा थी कि जसकौर मीणा के स्थान पर उनकी बेटी को टिकट दिया जा सकता है। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। सियासी जानकारों का कहना है कि जसकौर मीणा को कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल के विरोध का सामना करना पड़ा है। दौसा से बीजेपी के उम्मीदवार के सामने कांग्रेस ने पूर्व मंत्री और दौसा विधायक मुरारी लाल मीणा को टिकट दिया है। बता दें दौसा सीट एसटी के लिए रिजर्व है। दौसा स्वर्गीय राजेश पायलट की कर्मभूमि है। सचिन पायलट और उनकी मां रमा पायलट दौसा से सांसद रह चुकी है। ऐसे में कांग्रेस में उसी को टिकट मिलता है, जिसे पायलट पंसद करते है। मुरारी लाल मीणा पायलट कैंप के विधायक माने जाते है।