BJP की राह पर चल पड़ी कांग्रेस, उत्तराखंड लोकसभा चुनाव में वोटरों को लुभाने के लिए चला यह दांव

Congress followed the path of BJP, made this move to woo voters in Uttarakhand Lok Sabha elections.
Congress followed the path of BJP, made this move to woo voters in Uttarakhand Lok Sabha elections.
इस खबर को शेयर करें

हल्द्वानी। लंबे इंतजार के बाद उत्तराखंड की दो लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने युवा प्रत्याशी उतारकर सभी को चौंका दिया। माना जा रहा है कि इन दो सीट पर युवाओं को प्रतिनिधित्व देकर कांग्रेस भी भाजपा की राह पर चल पड़ी है। नैनीताल-ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार सीट पर कांग्रेस ने जिन दो युवा नेताओं पर भरोसा जताया है, वे पहली बार लोकसभा चुनाव के मैदान में उतर रहे हैं। प्रत्याशी चयन में ऐसे अप्रत्याशित निर्णय की उम्मीद पार्टी के प्रदेश स्तर के पदाधिकारियों को भी नहीं थी।

हाईकमान के इस निर्णय से सियासी जानकार मान रहे हैं कि कांग्रेस भी अब भाजपा की तरह चौंकाने वाले निर्णय लेने की तरफ बढ़ रही है। भाजपा ने 45 वर्षीय खटीमा विधायक पुष्कर सिंह धामी को तत्कालीन मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की जगह 2021 में राज्य का 11वां मुख्यमंत्री बनाया था।

सीएम धामी को उत्तराखंड के अब तक के सबसे युवा मुख्यमंत्री बनने का गौरव प्राप्त है। धामी के मुख्यमंत्री बनने से भाजपा के कार्यकर्ता से लेकर प्रदेश नेतृत्व तक चौंक गया। यही नहीं विधानसभा चुनाव 2022 में खटीमा विधानसभा सीट से पराजय के बाद उन्हें चम्पावत विधानसभा सीट से चुनाव में उतारा गया, जहां धामी ने रिकॉर्ड जीत हासिल की और उन्हें मुख्यमंत्री पद पर भी बनाए रखा गया।

इसी तरह के प्रयोग अब कांग्रेस भी करने लगी है। हरिद्वार संसदीय सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के पुत्र वीरेंद्र सिंह रावत और नैनीताल ऊधमसिंह नगर संसदीय सीट पर प्रकाश जोशी को टिकट देकर पार्टी नेतृत्व ने सभी को चौका दिया है। कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि पार्टी नेतृत्व हल्द्वानी से पहली बार विधायक निर्वाचित हुए सुमित हृदयेश, खटीमा विधायक भुवन कापड़ी, अल्मोड़ा के विधायक मनोज तिवारी समेत कई युवा नेताओं को नई एवं अहम जिम्मेदारी सौंपकर पार्टी को मजबूत करने की तरफ कदम बढ़ा सकती है।

युवा कापड़ी बनाए गए थे उपनेता प्रतिपक्ष
कांग्रेस की युवा ब्रिगेड की बात करें तो खटीमा विधानसभा सीट पर भुवन कापड़ी ने पिछले विधानसभा चुनाव में प्रदेश के मुख्यमंत्री को शिकस्त देकर सबको चौंका दिया था। पार्टी ने भी युवा नेता कापड़ी को रिटर्न गिफ्ट बतौर विधानसभा में उपनेता प्रतिपक्ष का पद देकर इस पद के कई दावेदारों पर उन्हें तरजीह दी थी। हालांकि कापड़ी ने विधायक निर्वाचित होने से पहले दून में उत्तराखंड यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष पद के खुले चुनाव में शानदार जीत हासिल कर अपने सुनहरे सियासी भविष्य की आहट दे दी थी।