अभी अभी: राजस्थान में रीट परीक्षा के दौरान 6 लाख में बिकी ब्लूटूथ वाली चप्पल, पुलिस भी हैरान

इस खबर को शेयर करें

जयपुर: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी रीट एग्जाम में ब्लूटूथ चप्पलों की मदद से नकल कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश हुआ. दरअसल रविवार को परीक्षा शुरू होते ही राजस्थान पुलिस एक्टिव हो गई और धड़ाधड़ कई नकलचियों को गिरफ्तार किया गया. इस दौरान पुलिस ने नकल कराने वाले ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया जिन्होंने चीटिंग के लिए अभ्यर्थियों को 6 लाख रुपये में ब्लूटूथ डिवाइस से लैप चप्पलें बेची. पुलिस ने बीकानेर से इस गिरोह के तीन लोगों को गिरफ्तार किया. आरोपियों जिन चप्पलों को बेच रहे थे, उन चप्पलों की मदद से कोई भी अभ्यर्थी परीक्षा हॉल में बैठकर आसानी से नकल कर सकता है.

मिली जानकारी के अनुसार, राजस्थान के बीकानेर से गिरफ्तार आरोपी प्रदेश भर में करीब 25 उम्मीदवारों को ऐसी चप्पल बेच चुके हैं. पुलिस पूछताछ में उन्होंने एक चप्पल की कीमत 6 लाख रुपये बताई. अब पुलिस के लिए ये भी एक चुनौती बन गई है कि कैसे प्रदेश भर से इन अभियर्थियों को पकड़ा जाए. फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी है.

बता दें कि रीट परीक्षा में सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार अभ्यर्थी केवल चप्पल पहनकर ही परीक्षा हॉल में प्रवेश कर सकते हैं. ऐसे में नकल कराने वाले गिरोह ने एक अनोखी चप्पल का आविष्कार कर दिया. इस अनोखी चप्पल में ब्लूटूथ लगा है और इसकी कीमत 6 लाख बताई गई है. ब्लूटूथ डिवाइस से लगी इस चप्पल को पहन कर अभ्यर्थी परीक्षा हॉल में आसानी से नकल कर सकता है.

जानकारी के मुताबिक पुलिस ने ओम प्रकाश, मदन और त्रिलोक नामक तीन युवकों को पकड़ा है. ये सभी चुरू के रहने वाले हैं. वहीं एक आरोपी तुलसीराम कलेरा के रूप में नामजद किया गया है. जो पहले भी नकल के एक मामले में गिरफ्तार हो चुका है.