Corona: कब खत्म होगा कोरोना वायरस का कहर, एक्सपर्ट ने दिया बड़ा अपडेट

Corona: When will the corona virus havoc end, the expert gave a big update
Corona: When will the corona virus havoc end, the expert gave a big update
इस खबर को शेयर करें

Covid New Update: चीन के वुहान शहर से निकले कोरोनावायरस के प्रकोप से पूरी दुनिया परेशान है. आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले महीने की तुलना में इस महीने ज्यादा मौतें देखने को मिली हैं लेकिन इस बीच कोरोनावायरस को लेकर एक और बड़ा अपडेट आया है. बता दें कि दुनिया भर के ज्यादातर देशों में कोरोना के मामले एक बार फिर तेजी से कम हो रहे हैं. भारत में शनिवार को कोरोनावायरस के 7171 मरीज दर्ज किए गए हैं. पूरे सप्ताह 10 हजार से कम मरीज दर्ज हुए हैं. अब एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि कोरोना कम होने की ओर चल पड़ा है और राहत 15 – 20 दिन ही दूर है यानी आने वाले 2 से 3 सप्ताह में कोरोना के केस में तेजी से गिरावट देखी जाएगी.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
विश्व के लिहाज से देखें तो यूरोप और अमेरिका में अब कोरोना कम हो रहा है लेकिन दक्षिण एशिया और पूर्वी हिस्से में मामले अभी ज्यादा हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक अभी भी xbb variant और BA.2.75 ही दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में फैले हैं और ज्यादा म्यूटेट नहीं कर रहे हैं. ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि भारत में जो मामले बढ़ रहे हैं वो भी हल्के लक्षणों वाले मरीजों के रहेंगे और जल्द ही कम हो जाएंगे. भारत में मौतों का आंकड़ा जरूर पिछले महीने से थोड़ा बढ़ा है लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऐसे ज्यादातर मरीज पहले से किसी दूसरी बीमारी के शिकार हैं और उनमें कोरोना पॉजिटिव भी आया है. इसलिए घबराने की जरुरत नहीं है.

क्या कहते हैं आंकड़े
आंकड़ों के देखकर साफ-साफ बताया जा सकता है कि पिछले 5 दिनों से लगातार कोरोनावायरस के मामले घटने लगे हैं. 29 अप्रैल शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में 24 घंटे में कोरोना के 7171 मरीज दर्ज किए गए हैं और कुल मामलों की संख्या 51,314 हो गई है. वहीं मौतों की संख्या करीब 40 रही है. 28 अप्रैल को भारत में कोविड के 7533 नए केस दर्ज हुए थे. वहीं कुल मामलों की संख्या 53,852 थी. इस दिन 44 मरीजों को मौत हो गई थी. 27 अप्रैल को कोरोना के 9355 मामले दर्ज हुए थे वहीं कुल कोविड मामले 57410 थे और मौतों की संख्या 26 थी. 26 अप्रैल को 9629 नए केस दर्ज हुए थे. कुल मामले 61013 थे, और 29 मौतें दर्ज हुई थीं. 25 अप्रैल 6660 नए केस दर्ज किए गए. जबकि कुल केस 63380 थे. इन आंकड़ों से पता चलता है कि इस पूरे हफ्ते में कोरोनावायरस के कुल मामले भी कम हुए हैं और रिकवरी भी बेहतर हुई है. ऐसे में एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि अब 15-20 दिन में कोरोनावायरस से राहत मिल सकती है.