राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए ये हैं डायरेक्ट लिंक

Direct link to check Rajasthan Board 10th result
Direct link to check Rajasthan Board 10th result
इस खबर को शेयर करें

The Rajasthan Board of Secondary Education (RBSE) राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) जल्द ही 2023 के लिए आरबीएसई 10वीं का रिजल्ट जारी करेगा. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, राजस्थान बोर्ड द्वारा आज शाम 4 बजे आरबीएसई 10वीं परिणाम 2023 घोषित करने की उम्मीद है. हालांकि, आरबीएसई 10वीं के रिजल्ट की तारीख और समय पर अधिकारियों की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

जो स्टूडेंट्स परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे परिणाम घोषित होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट: rajeduboard.rajasthan.gov.in से अपना आरबीएसई 10वीं रिजल्ट 2023 चेक और डाउनलोड कर सकेंगे.आरबीएसई 10वीं का रिजल्ट ऑनलाइन जारी होने के बाद, संबंधित स्कूल और कॉलेज स्टूडेंट्स को ऑरिजनल मार्कशीट देंगे. पिछले साल, कक्षा 10 के स्टूडेंट्स का कुल पास प्रतिशत 82.89 फीसदी था. लड़कियों के शानदार 84.38 प्रतिशत की तुलना में लड़कों का पास प्रतिशत 81.62 फीसदी रहा.

Rajasthan Board 10th Result 2023 LIVE – मार्कशीट में होगी ये जानकारी
राजस्थान बोर्ड रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. इसमें स्कूल कोड, सेंटर कोड, स्टडेंट टाइप, इनरोलमेंट नंबर, रोल नंबर, एप्लीकेशन नंबर, पिता का नाम, माता का नाम, स्टूडेंट का नाम, जन्मतिथि, मार्क्स और रिजल्ट स्टेटस सहित अन्य जरूरी जानकरी दी होगी.

Rajasthan Board 10th Result 2023 LIVE – कब होगी कंपार्टमेंट परीक्षा
राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा में फेल स्टूडेंट्स के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यहा परीक्षा जुलाई में होगी और इसका रिजल्ट अगस्त में जारी किया जाएगा. हालांकि, बोर्ड ने फिलहाल कोई जानकारी नहीं साझा की है.

Rajasthan Board 10th Result 2023 LIVE – वेबसाइट कर लें नोट
राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 10वीं रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in और rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी करने जा रहा है. स्टूडेंट्स रोल नंबर दर्ज करके अपने नतीजे देख सकेंगे.