नवरात्रि के पहले दिन Gold ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, चांदी में भी चमक, चेक करें आज का ताजा भाव

इस खबर को शेयर करें

बुलियन मार्केट में तेजी का सिलसिला जारी है. चैत्र नवरात्रि के पहले दिन सोने के भाव ने नया रिकॉर्ड बना दिया है. चांदी के रेट्स भी बढ़ गए हैं. चीन और भारत के सेंट्रल बैंकों की गोल्ड खरीदारी और सुरक्षित निवेश की मांग से सोने को सपोर्ट मिल रहा. ग्लोबल मार्केट में सोने का भाव नए शिखर पर पहुंच गया है. कॉमैक्स पर सोने में लगातार 7 दिनों से तेजी दर्ज की जा रही है.

घरेलू बाजारों में सोना नए शिखर पर
घरेलू वायदा बाजार में सोने का भाव नए रिकॉर्ड पर पहुंच गया है. MCX पर सुबह सवा दम बजे के आसपास सोना 71128 रुपए प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा, जोकि शुरुआती कारोबार में 71150 रुपए प्रति 10 ग्राम के ऑल टाइम हाई तक भी पहुंचा. चांदी का रेट भी चढ़ गया है, जोकि 81915 रुपए प्रति किलोग्राम पर ट्रेड कर रही. इससे पहले सोमवार को चांदी पहली बार 82100 रुपए के रिकॉर्ड लेवल के पार निकला.

ग्लोबल मार्केट में भी चमका सोना
इस साल तुर्कीए, भारत, चीन, कज़ाखिस्तान समेत कुछ पूर्वी यूरोपियन देशों के सेंट्रल बैंक लगातार सोना खरीद रहे. जून में फेड पॉलिसी में ब्याज दरें घटने की उम्मीद है. साथ ही सुरक्षित निवेश की मांग भी बढ़ी है. इन सब ट्रिगर्स से सोने को सपोर्ट मिल रहा. कॉमैक्स पर सोना पहली बार 2,357 डॉलर प्रति ऑन्स के पास पहुंचा. चांदी भी 28 डॉलर प्रति ऑन्स के आसपास ट्रेड कर रही.