हिमाचल में जयराम सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, जाने कहां- कहां होगी भर्ती

इस खबर को शेयर करें

शिमला। हिमाचल में शनिवार को हुई कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) में जयराम सरकार ने कई पदों (Posts) को भरने को अपनी स्वीकृति दी है। कैबिनेट की बैठक में प्रत्येक नवगठित नगर निगम सोलन, मंडी एवं पालमपुर के लिए विभिन्न श्रेणियों के 15 पदों के सृजन एवं भरने को स्वीकृति प्रदान की गई। यह भी निर्णय लिया गया कि सोलन के प्रत्येक नवगठित एमसी के लिए जेई (JE) के दो पद, स्वच्छता पर्यवेक्षक के दो पद, ड्राफ्ट्समैन के स्थान पर जूनियर ड्राफ्ट्समैन का एक पद, पीए के स्थान पर डाटा एंट्री ऑपरेटर के तीन पद और जेओए (आईटी) के चार पद नियमित आधार पर भरे जाएंगे व मंडी और पालमपुर आउटसोर्सिंग के आधार पर भरे जाएंगे।

बैठक में हिमाचल प्रदेश संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2021 का नियमित आधार पर सीधी भर्ती के माध्यम से हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा के दो पदों को भरने की भी स्वीकृति प्रदान की गई। इसके साथ ही लोक निर्माण विभाग (PWD) में कनिष्ठ तकनीशियन (विद्युत) के 12 पदों को अनुबंध आधार पर सीधी भर्ती के माध्यम से भरने को भी अपनी सहमति दी। कैबिनेट बैठक में ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत विकासखंड प्रागपुर, काजा, बैजनाथ एवं घुमारवीं में चालकों के चार पदों को भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने चौधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में सह निदेशक के छह पदों को भरने का निर्णय लिया। कैबिनेट (Cabinet) ने विभिन्न श्रेणियों के 11 पदों के सृजन के साथ-साथ मंडी जिले के थलौत में लोक निर्माण विभाग का नया संभाग सृजित करने का निर्णय लिया। बैठक में सिरमौर जिले के तिम्बी में लोक निर्माण विभाग के नए उप.मंडल के निर्माण के साथ.साथ इसके सुचारू संचालन के लिए आवश्यक पदों के सृजन को भी मंजूरी दी गई।

बैठक में फतेहपुर क्षेत्र के शासकीय हाई स्कूल ततवाली और कांगड़ा जिले के जवाली क्षेत्र के नडोली को सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में अपग्रेड करने के साथ-साथ इन स्कूलों के लिए विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों को सृजित करने और भरने का भी निर्णय लिया गया। शाहपुर क्षेत्र के शासकीय मध्य विद्यालय करेरी खास और कांगड़ा जिले के नगरोटा बगवां में शासकीय हाई स्कूल जलोत को क्रमशः शासकीय हाई स्कूल और शासकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ आवश्यक पदों के सृजन के साथ-साथ सुचारू संचालन के लिए भी निर्णय लिया।

बैठक में आवश्यक पदों के सृजन के साथ.साथ सिरमौर जिले के राजगढ़ में नया स्वास्थ्य खंड कार्यालय खोलने का निर्णय लिया गया। इसने बिलासपुर जिले के स्वारघाट क्षेत्र के शासकीय प्राथमिक विद्यालय री खास को विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन एवं भरने के साथ शासकीय माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने को अपनी स्वीकृति प्रदान की। बैठक में चंबा जिले के चंबा निर्वाचन क्षेत्र के सरकारी प्राथमिक विद्यालयोंए झांगीए धामग्रानए ओयल और काकला को विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों के सृजन और भरने के साथ.साथ सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में अपग्रेड करने को अपनी मंजूरी दी।

फोरलेन प्रभावितों के लिए बनेगी सब कमेटी
जयराम की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में फोरलेन प्रभावितों के मुद्दों को हल करने के लिए सब कमेटी के गठन की स्वीकृति दी गई यह सब कमेटी जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुरए शिक्षा मंत्री गोविन्द ठाकुर और वन मंत्री राकेश पठानिया की अध्यक्षता में बनाई जाएगी। सब कमेटी फोरलेन निर्माण परियोजनाओं से जुड़े भूमि अधिग्रहण के मुआवजे के मुद्दों को हल करेगी। उप समिति पड़ोसी राज्यों में इससे संबंधित नीति की जांच करेगी।