अभी अभी: हिमाचल में कोरोना ब्लास्ट, एक दिन में आए इतने केस देख हिला स्वास्थ्य विभाग

Just now: Corona blast in Himachal, health department shaken after seeing so many cases in a day
Just now: Corona blast in Himachal, health department shaken after seeing so many cases in a day
इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल में एक बार फिर कोरोना ब्लास्ट हुआ है। बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना के 126 नए केस सामने आए हैं। यह इस साल के 1 दिन के सबसे ज्यादा केस रिकॉर्ड किए गए हैं। इससे पहले 24 मार्च को कोरोना के नए 100 मामले सामने आए थे। 3 दिन के भीतर हिमाचल में फिर कोरोना के 100 से ज्यादा मामले रिपोर्ट हुए हैं। इससे हिमाचल में कोरोना का स्प्रेडिंग रेट 9.56% हो गया है। इसमें से 13 मरीज अभी अस्पताल में भर्ती हैं और उनका इलाज चल रहा है। कोरोना के मामलों में आई तेजी का एक बड़ा कारण टेस्टिंग का बढ़ना भी है। कल स्वास्थ्य विभाग ने 1319 लोगों की कोरोना जांच की। इसमें से 126 सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। एक व्यक्ति की जांच रिपोर्ट आना अभी बाकी है। जबकि 46 मरीज इस संक्रमण से ठीक भी हुए हैं। प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 495 के पास पहुंच गया है।

अब कांगड़ा में निकले सबसे ज्यादा मरीज
सोलन और मंडी के बाद कल कांगड़ा में कोरोना के सबसे ज्यादा मरीज रिपोर्ट हुए हैं। यहां पर कोरोना के 32 नए मामले पॉजिटिव पाए गए हैं। मंडी में 25, हमीरपुर में 20, शिमला में 17, सोलन में 15, बिलासपुर में 6, चंबा में 2, किन्नौर और कुल्लू में 3-3, लाहौल स्पीति में 1, सिरमौर में 2 नए मामले सामने आए हैं। इससे प्रदेश में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा बढ़कर 313557 के पास पहुंच गया है। वहीं, 308846 मरीज इस संक्रमण से ठीक भी हुए हैं। इस बीच 4195 लोगों ने इस संक्रमण से अपनी जान भी गंवाई है।

कोरोना और H3N2 इन्फ्लूएंजा ने बढ़ाई स्वास्थ्य विभाग की टेंशन
कोरोना के बढ़ते मामलों और H3N2 इन्फ्लूएंजा की हिमाचल में दस्तक ने स्वास्थ्य विभाग के साथ लोगों की टेंशन को ही बढ़ा दिया है। कल कांगड़ा के प्रागपुर में H3N2 इन्फ्लूएंजा का पहला मामला सामने आया था। वहीं, दूसरी तरफ करोना के 126 नए केस सामने आए हैं। इन दोनों संक्रमण से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को जरूरी एहतियात बरतने के एडवाइजरी जारी की है। एनएचएम के मिशन निदेशक हेमराज बेरवा ने लोगों को घर से निकलते वक्त मास्क पहनने की सलाह दी है। साथ ही लोगों को भीड़ वाली जगह से बचने को भी कहा है।