उत्तराखंड, हिमाचल में बर्फबारी…दिल्ली-NCR में कितनी ठंड बढ़ने वाली है? IMD ने कर दी भविष्यवाणी

Snowfall in Uttarakhand, Himachal...how much cold is going to increase in Delhi-NCR? IMD made predictions
Snowfall in Uttarakhand, Himachal...how much cold is going to increase in Delhi-NCR? IMD made predictions
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं और बारिश के बाद मौसम पूरी तरह से बदल गया है। उत्तराखंड और हिमाचल के ऊपरी इलाकों में बारिश और बर्फबारी का असर पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों में देखने को मिल रहा है। दिल्ली-एनसीआर की सुबह सिहरन के साथ हुई। वहीं, यूपी में बारिश के बाद मौसम बदल गया। दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर में बारिश और बर्फबारी के बाद लोगों को दिसंबर वाली ठंड का अहसास हो रहा है। हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि यह बदलाव स्थायी नहीं है। मौसम विभाग का कहना है कि 15 दिन बाद तापमान में गिरावट शुरू होगी। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में सक्रिय होने के कारण मौसम में यह बदलाव आया है।

दिल्ली : बारिश के बाद अचानक बदल गया मौसम
दिल्ली में सोमवार रात के बाद मंगलवार सुबह हुई बारिश के बाद मौसम अचानक बदल गया है। रात भर हुई बारिश के बाद मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से दो डिग्री कम है। मौसम विज्ञानियों ने आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। हालांकि, अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 30.5 डिग्री था। इसके अलावा, सुबह 8.30 बजे सापेक्ष आर्द्रता 80 प्रतिशत दर्ज की गई। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पांच मिमी बारिश दर्ज की गई। खराब मौसम के चलते सोमवार की शाम को दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने वाली 13 उड़ानों के मार्गों में बदलाव किया गया।

उत्तराखंड : बारिश, बर्फबारी के बीच येलो अलर्ट

उत्तराखंड में मानसून के जाने के बाद अब मौसम ने करवट बदली है। प्रदेश में गुलाबी ठंड ने अपनी दस्तक दे दी है। लेकिन मौसम विभाग ने पहले ही 16 अक्टूबर से एक बार फिर प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के साथ ही तेज़ आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया है। सोमवार को प्रदेश में केदारनाथ समेत अन्य इलाकों में आंधी तूफान बारिश और बर्फबारी भी हुई। वहीं मंगलवार को भी मौसम विभाग ने एक बार फिर बारिश-बर्फबारी होने के साथ ही कई जिलों में भी अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने प्रदेश के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले के 3500 मीटर व उससे अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने के आसार जताए हैं। इसके अलावा अन्य सभी जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि बुधवार से अगले कुछ दिन राहत मिलने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से पर्वतीय समेत मैदानी इलाकों में 17 अक्तूबर को बिजली चमकने और हवा चलने के साथ बर्फबारी व बारिश होने की संभावना जताई गई है, जबकि 18 से 20 तक प्रदेश भर का मौसम शुष्क रहने के आसार हैं।

हिमाचल : 8 जिलों में बर्फबारी, 52 साल का टूटा रिकॉर्ड

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी जारी है। प्रदेश के 8 जिलों में बर्फबारी हुई है। राज्य के कुल्लू, लाहौल, किन्नौर, चंबा, कांगड़ा, शिमला, मंडी सिरमौर में बर्फबारी हुई। बर्फबारी की वजह से लोगों को दिसंबर और जनवरी वाली ठंड का अहसास हो रहा है। प्रदेश में पारा 13 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। 1971 के बाद यह पहली बार है जब पारा अक्टूबर में इतना नीचे पहुंच गया है। इतना ही राज्य में पिछले 24 घंटे में 57 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में दो दिन से वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव था। अब यह धीरे-धीरे कमजोर होगा। इससे लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने प्रदेश में कई हिस्सों में हल्की बारिश का अनुमान जताया है।

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कई हिस्सों में बारिश
पंजाब, हरियाणा और दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। बारिश के बाद तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा के अंबाला, हिसार, सिरसा, फतेहाबाद और कुरुक्षेत्र सहित पंजाब के लुधियाना, पटियाला, बठिंडा, फरीदकोट, फतेहगढ़ साहिब, फिरोजपुर और मोहाली में भी सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक बारिश हुई। मौसम विभाग ने दोनों राज्यों में आने वाले दिनों में ज्यादातर जगहों पर बारिश की संभावना जताई है। विभाग ने बताया कि सोमवार सुबह चंडीगढ़ में भारी बारिश हुई, जिससे सुबह के समय काले बादल छाए रहने से दृश्यता कम हो गई।

जम्मू-कश्मीर : बर्फबारी से श्रीनगर-लेह राजमार्ग बंद

जम्मू-कश्मीर में भी बारिश और बर्फबारी शुरू हो चुकी है। राज्य के जोजिला में भारी बारिश के कारण श्रीनगर-लेह राजमार्ग बंद हुआ। बीआरओ की 122 आरसीसी बर्फ हटाने का काम कर रही है। भारी बारिश के कारण रामबन के पास कैफेटेरिया मोड़ पर NH-44 बंद हो गया। रामबन डीसी ने कहा कि लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अपडेट के लिए TCU की जांच करें और आज यात्रा करने से बचें। इससे पहले कश्मीर के ऊपरी इलाकों में सोमवार को हल्की बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश हुई। बर्फबारी और बारिश के कारण तापमान में कमी आ गई। लोगों ने गर्म कपड़े पहनना शुरू कर दिया है। मौसम में यह बदलाव 14 अक्टूबर से देखा जा रहा है जब कई जगहों पर रुक-रुक कर बारिश हुई। साथ ही ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई, जबकि कुछ जगहों पर गरज के साथ तेज हवा चली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) श्रीनगर के उप निदेशक मुख्तार अहमद ने बताया कि मौसम में 18 अक्टूबर से सुधार होगा और 24 अक्टूबर तक मौसम साफ रहने की उम्मीद है। 24 अक्टूबर तक भारी बारिश या बर्फबारी की संभावना कम है।