69th National Film Awards: आलिया, कृति, पंकज त्रिपाठी को मिला नेशनल अवॉर्ड, गंगूबाई-RRR का दबदबा कायम

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। 69वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स की घोषणा हुए एक महीना हो चुका है. 17 अक्टूबर को दिल्ली के विज्ञान भवन में सभी विनर्स को ये अवॉर्ड दिया गया. इस फंक्शन के लिए आलिया भट्ट, पंकज त्रिपाठी और कृति सेनन तीनों कैपिटल सिटी पहुंचे. तीनों ही स्टार्स को उनकी बेहतरीन एक्टिंग के लिए नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया. इस दौरान बॉलीवुड के कई दिग्गज सितारे वहां मौजूद रहे. साथ ही अल्लू अर्जुन भी इस सेरेमनी का हिस्सा बने. वो पहले साउथ एक्टर हैं, जिन्हें ये सम्मान मिला है.

वहीदा को मिला सबसे बड़ा सम्मान

इस मौके पर फिल्म इंडस्ट्री की दिग्गज अदाकार वहीदा रहमान को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. फिल्म जगत में अपने योगदान के लिए उन्हें देश के सबसे बड़े अवॉर्ड से नवाजा गया. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने उन्हें शॉल ओढ़ाया और साथ ही में अवॉर्ड दिया. इस मौके पर विज्ञान भवन में बैठे सभी दिग्गजों ने खड़े होकर तालियों से वहीदा का स्वागत किया. पूरा समां तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा.

मूवी मसाला: शाहरुख, आलिया और रणबीर ने एक साथ आकर उड़ाया गर्दा!
इसके बाद वहीदा ने थैंक्यू स्पीच भी दी. उन्होंने कहा- आप सबका धन्यवाद. आपने मुझे ये अवॉर्ड दिया. मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूं. आज जिस मुकाम पर मैं खड़ी हूं, सब कुछ मेरी इंडस्ट्री की वजह से है. मुझे बहुत अच्छे डायरेक्टर्स, प्रोड्यूसर्स, म्यूजिक कम्पोजर का साथ मिला. इस जर्नी में मेकअप और कॉस्ट्यूम आर्टिस्ट का भी बड़ा हाथ होता है. मैं सब का धन्यवाद करना चाहती हूं. एक इंसान पूरी पिक्चर नहीं बना सकता. सबका हाथ होता है. मैं सबका शक्रिया अदा करती हूं.

गंगूबाई काठियावाड़ी की गूंज
आलिया भट्ट को 2022 में आई गंगूबाई काठियावाड़ी के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड दिया गया. फिल्म एक सच्ची कहानी पर बेस्ड है. जहां आलिया ने गंगूबाई हरजीवनदास का किरदार निभाया था, जो मजबूरन वैश्यावृत्ति का शिकार होती है. इस फिल्म को विदेशों तक में खूब पसंद किया गया था. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट हुई थी. वहीं फिल्म के गाने आज भी काफी सुने जाते हैं.

इवेंट में आलिया पति रणबीर कपूर संग पहुंची थीं. उन्होंने इस खास मौके के लिए अपनी खास साड़ी का चुनाव किया. एक्ट्रेस ने अपनी शादी की साड़ी पहनी थी. आलिया का लुक बेहद खूबसूरत लग रहा था. नेशनल अवॉर्ड सेरेमनी में वहीद रहमान भी मौजूद थीं, जिन्हें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

मिमी ने बनाई दिल में जगह
कृति सेनन को साल 2021 में रिलीज हुई फिल्म मिमी के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का सम्मान दिया गया. एक्ट्रेसेज की बेहतरीन एक्टिंग को देखते हुए जूरी मेंबर्स के लिए आलिया और कृति में से एक को चूज करना बेहद मुश्किल हो गया था. फिल्म मिमी में कृति ने एक सरोगेट मां का किरदार निभाया था. फिल्म मां-बेटे के बेहद इमोशनल कंसेप्ट पर बनी है. इस इवेंट के लिए कृति ने ब्लू-व्हाइट रंग की मल्टीकलर साड़ी को चूज किया था. बालों को टाइट में बन में बांधे वो बेहद खूबसूरत लग रही थीं.

कृति ने इस सम्मान पाने को लेकर कहा- मैं बता नहीं कितनी खुश हूं. मेरी फैमिली को तो लगा ये कोई प्रैंक कॉल है. जब मैं मिमी कर रही थी तब लोगों ने मुझे कहा था, देखना इसके लिए तुम्हें अवॉर्ड मिलेगा, और ये सही साबित हो रहा है. मेरी खुशी का ठिकाना नहीं है.

इस फिल्म में पंकज त्रिपाठी भी अहम रोल में थे. जो पहले कृति को सरोगेसी के लिए मनाते हैं, फिर मुश्किल आने पर पूरा साथ भी देते हैं. पंकज की नैचुरल एक्टिंग को हमेशा ही पसंद किया जाता है. उन्हें इस रोल के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड मिला है. इवेंट में पहुंचे पंकज ने कहा- मेरे लिए ये जर्नी बहुत शानदार रही है. ये दूसरा नेशनल अवॉर्ड है. मैं भाव शून्य हो जाता हूं. मैं सिर्फ ईमानदारी से मेहनत करता हूं, और सब होते गया. मेरा आधा जीवन गांव में गुजरा है, आधा अर्बन में. तो मुझे किरदारों से रिलेट करने में शायद आसानी होती है.

साउथ के नाम बेस्ट एक्टर मेल का अवॉर्ड

इस बार बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड साउथ के मोस्ट पॉपुलर एक्टर अल्लू अर्जुन को मिला है. उन्हें फिल्म पुष्षा के लिए इस सम्मान से नवाजा गया है. वो साउथ सिनेमा के पहले ऐसे एक्टर हैं जिन्हें नेशनल बेस्ट एक्टर का खिताब मिला है. करण जौहर को शेरशाह फिल्म के लिए अवॉर्ड दिया गया. इस फिल्म को स्पेशल जूरी का अवॉर्ड दिया गया. इसी के साथ सिंगर श्रेया घोषाल को पांचवी बार राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया. वहीं पल्लवी जोशी को कश्मीर फाइल्स के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला.

तीन कैटेगरी में बंटा अवॉर्ड

बात करें, 69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की तो इस बार इसे तीन कैटेगरी में बांटा गया था. फीचर, नॉन-फीचर और बेस्ट राइटिंग इन सिनेमा. बेस्ट नॉन फीचर फिल्म का अवॉर्ड एक था गांव को मिला है. आर माधवन की फिल्म रॉकेट्री द नंबी इफेक्ट ने बेस्ट फीचर फिल्म का अवॉर्ड जीता है. शूजीत सरकार की सरदार उधम ने बेस्ट हिंदी फीचर फिल्म का अवॉर्ड जीता है. RRR ने संपूर्ण मनोरंजन प्रदान करने वाली सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार जीता है. द कश्मीर फाइल्स को नरगिस दत्त अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. इस बार साल 2021 के लिए अवॉर्ड दिए जा रहे हैं.

ये है राष्ट्रिय अवॉर्ड जीतने वालों की पूरी लिस्ट:

बेस्ट मिशिंग फिल्म- बूम्बा राइड
बेस्ट असमी फिल्म- अनुर
बंगाली फिल्म- kalkokkho- House Of Time
बेस्ट हिंदी फिल्म- सरदार उधम
बेस्ट गुजराती फिल्म- लास्ट फिल्म शो
बेस्ट कन्नड़ फिल्म- 777 चार्ली
बेस्ट मैथिली फिल्म- समानांतर
बेस्ट मराठी फिल्म- एकदा काय जाला
बेस्ट मलयालम फिल्म- होम
बेस्ट मितेलियन फिल्म- eikhoigi yum
बेस्ट उड़िया फिल्म- प्रतीक्षा
बेस्ट तमिल फिल्म- kadaisi vivasayi
बेस्ट तेलगु फिल्म- uppena
बेस्ट एक्शन डायरेक्शन अवॉर्ड- RRR
बेस्ट कोरियोग्राफी- RRR
बेस्ट स्पेशल इफेक्ट-RRR
स्पेशल जूरी अवॉर्ड- शेरशाह
बेस्ट लिरिक्स- कोंडा पोलम
बेस्ट म्यूजिक डायरेक्शन- पुष्पा द राइज
बेस्ट मेकअप आर्टिस्ट- गंगूबाई काठियावाड़ी (प्रीतिशील सिंह डिसोजा)
बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइनर- सरदार उधम (वीरा कपूर)
बेस्ट एडिटिंग- गंगूबाई काठियावाड़ी (संजय लीला भंसाली)
बेस्ट स्कीनप्ले-गंगूबाई काठियावाड़ी
बेस्ट डायलॉग राइटर- गंगूबाई काठियावाड़ी
बेस्ट सिनमैटोग्राफी- सरदार उधम
बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर- श्रेया घोषाल
बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर- काल भैरव
बेस्ट चाइल्ड आर्टिस्ट- छेल्लो शो
बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर- पकंज त्रिपाठी (मिमी)
बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस-पल्लवी जोशी (द कश्मीर फाइल्स)
बेस्ट एक्ट्रेस- आलिया भट्ट (गंगूबाई काठियावाड़ी), कृति सेनन (मिमी)
बेस्ट एक्टर- अल्लू अर्जुन (पुष्पा द राइज)
बेस्ट डायरेक्शन- गोदावरी
बेस्ट हिंदी फिल्म- सरदार उधम (विक्की कौशल)
बेस्ट फीचर फिल्म – रॉकेट्री द नंबी इफेक्ट (आर माधवन)