बिहार में मॉनसून की मजबूत वापसी, अगले चार दिन झमाझम के लिए रहिए तैयार

इस खबर को शेयर करें

पटना: राजधानी पटना समेत राज्य के कुछ अन्य स्थानों में गुरुवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई। मौसम विज्ञानियों ने बिहार में मानसून की मजबूत वापसी की उम्मीद जताई है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने गुरुवार को राज्य भर में शनिवार से बारिश की गतिविधि में वृद्धि का पूर्वानुमान जारी किया है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने गुरुवार को जारी अपने पूर्वानुमान में कहा कि शनिवार को राज्य भर में कई स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में भी शनिवार को कई स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। रविवार को भी बारिश की इसी तरह की तीव्रता और वितरण की भविष्यवाणी की गई है। मौसम कार्यालय ने भविष्यवाणी की है कि अगले दो दिनों में बारिश की तीव्रता बढ़ने की संभावना है।

बिहार में लौटा मॉनसून
पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने गुरुवार को जारी अपने पूर्वानुमान में कहा कि शनिवार को राज्य भर में कई स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में भी शनिवार को कई स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। रविवार को भी बारिश की इसी तरह की तीव्रता और वितरण की भविष्यवाणी की गई है। मौसम कार्यालय ने भविष्यवाणी की है कि अगले दो दिनों में बारिश की तीव्रता बढ़ने की संभावना है।
वंडर वुमेन फेस्ट में बीबा, वेरो मोडा और अधिक जैसे शीर्ष ब्रांडों को 70% तक की छूट पर एक्सप्लोर करें, अब 30 जुलाई तक लाइव, सर्वोत्तम ऑफ़र प्राप्त करने के लिए अभी खरीदारी करें।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम कार्यालय ने शुक्रवार और शनिवार को उत्तर बिहार में अलग-अलग स्थानों के लिए पीली चेतावनी जारी की है, इसके बाद रविवार और सोमवार को दक्षिण-पूर्वी हिस्सों को छोड़कर पूरे राज्य में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुख्यालय ने एक विशेष बुलेटिन में कहा कि उत्तर बिहार में बारिश की गतिविधि में वृद्धि की उम्मीद है और 29 जुलाई से 1 अगस्त तक अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है। अपेक्षित बढ़ी हुई वर्षा गतिविधि को मुख्य रूप से मानसून ट्रफ रेखा की अनुकूल स्थिति के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। आईएमडी ने गुरुवार को कहा कि मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर अपनी सामान्य स्थिति के करीब था और पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में है। इसके अलावा, अगले 2-3 दिनों के दौरान मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर उत्तर की ओर शिफ्ट होने की संभावना है।