हरियाणा के सभी स्कूलों में इस दिन से शुरू होगा ग्रीष्मकालीन अवकाश

Summer vacation will start from this day in all schools of Haryana
Summer vacation will start from this day in all schools of Haryana
इस खबर को शेयर करें

Haryana School Holidays: हिसार। बढ़ती गर्मी को देखते हुए शिक्षा विभाग हरियाणा व हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने ग्रीष्मकालीन अवकाश का शेड्यूल जारी किया है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड में जारी किए गए अपने नए पाठ्यक्रम शेड्यूल में 1 जून से 30 जून तक अवकाश का शेड्यूल डाला है। बोर्ड ने यह भी कहा कि ग्रीष्मकालीन अवकाश में प्रोजेक्ट संबंधी कार्य व गृहकार्य बल दिया जाएगा। इस दौरान प्रदेश के किसी भी निजी या सरकारी स्कूल को किसी भी प्रकार का कैंप लगाने की कोई इजाजत नहीं होगी। ध्यान रहे कि अप्रैल माह में ही दो दिन पहले हरियाणा प्रदेश का तापमान 40 डिग्री तक पहुँच चुका है। हालांकि बीते दिन हरियाणा में अधिकतम तापमन 0.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गए है लेकिन भरत मौसम विभाग का कहना है आने वाले 3 दिनों में अधिकतम तापमान होने की उम्मीद है।

बता दें है कि में मई माह की शुरुआत में जब गर्मी शुरू होती है तो हरियाणा के सभी सरकारी स्कूलों में अवकाश की घोषणा कर दी जाती है। ताकि बच्चों को गर्मी के मौसम में आवागमन करने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। साथ ही इन छुट्टियों का मकसद परीक्षाओं के बाद एडमिशन शुरू होने पर एक शैक्षिक ब्रेक भी कहा जाता है,ताकि इन दिनों में स्कूली बच्चे-अपने घर में भाई-बहनों व अभिभावकों के बीच रहकर छुट्टियों का आनंद ले सकें । इस दौराम स्कूली बच्चे अपके अभिभावकों के सतग ऐतिहासिक प ठंडे इलाको को घूमने के चले जाते हैं, तो कुछ अपने रिश्तेदारी में जाकर अपना समय व्यतीत करते हैं।

47 डिग्री तक पहुँच जाता है गर्मियों में अधिकतम तापमान
ज्ञात रहे कि हरियाणा में जून महीने में गर्मी पीक पर पहुंच जाती है । इस दौरान कभी कभी अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुँच जाता है। गर्मियों के विपरीत सर्दियों की छुटियों का भी शेड्यल पहले से ही निर्धारित किया गया है। 2 साल पहले तक जहां हर साल 22 दिसंबर से सर्दियों की छुट्टियाँ होती थी, अब शिक्षा विभाग ने इन छुट्टियों के लिए भी 15 जनवरी तक का समय निर्धारित किया है।