नाखून काटने के लिए सबसे शुभ होता है ये दिन, अचानक मिलता है पैसा, सफलता!

This day is most auspicious for cutting nails, suddenly you get money, success!
This day is most auspicious for cutting nails, suddenly you get money, success!
इस खबर को शेयर करें

Astro Tips for Nail Cutting: नाखून भले ही मृत कोशिकाओं से बने होते हैं लेकिन हाथ-पैर की खूबसूरती बढ़ाने में बहुत अहम होते हैं. सेहत की नजर से नाखूनों को समय-समय पर काटने और साफ-सुथरा रखने की सलाह दी जाती है. धर्म-शास्‍त्रों में नाखून काटने को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं. नाखून काटने के लिए सही दिन और दिन का कौनसा समय शुभ होता है, इसे लेकर लोगों के मन में असमंजस की स्थिति रहती है. धम्र और ज्‍योतिष के अनुसार सूर्यास्‍त के समय और इसके बाद यानी कि रात में कभी भी नाखून नहीं काटने चाहिए, इससे मां लक्ष्‍मी नाराज होती हैं और घर में गरीबी आती है. वहीं सप्‍ताह के अलग-अलग दिन में नाखून काटने से अलग-अलग फल मिलता है.

नाखून काटने का दिन और उसका असर

सोमवार- सोमवार का संबंध भगवान शिव, चंद्रमा और मन से होत है. सोमवार को नाखून काटने से तमोगुण से मुक्ति मिलती है.

मंगलवार- वैसे हनुमान जी को समर्पित मंगलवार के दिन नाखून-बाल काटने की मनाही की जाती है. लेकिन ये भी मान्‍यता है कि इस दिन नाखून काटने से कर्ज से मुक्ति मिलती है.

बुधवार- बुधवार के दिन नाखून काटने से धन लाभ होता है. इसके अलावा करियर में बुद्धिमत्‍ता के जरिए पैसा कमाने के योग बनते हैं.

गुरुवार- गुरुवार का दिन देवगुरु बृहस्‍पति को समर्पित है. इस दिन नाखून काटने से व्‍यक्ति में सत्‍व गुण बढ़ते हैं.

शुक्रवार- शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह को समर्पित है और इसका संबंध प्रेम, धन-विलासिता से है. शुक्रवार को भी नाखून काटने के लिए अच्‍छा दिन माना गया है. ऐसा करने से जीवन में रिश्‍ते मजबूत होते हैं.

शनिवार- शनिवार के दिन नाखून नहीं काटना चाहिए. इससे कुंडली में शनि कमजोर होता है. साथ ही कई तरह के मानसिक, शारीरिक कष्‍ट होते हैं. धन हानि होती है.

रविवार- छुट्टी होने के कारण लोग नाखून-बाल काटने का काम रविवार को करते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे आत्‍मविश्‍वास कम होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)