राजस्थान में तेजी से बदल रहा है मौसम का मिजाज, होली से पहले बाड़मेर का पारा 39 डिग्री के पार

Weather patterns are changing rapidly in Rajasthan, Barmer's mercury crosses 39 degrees before Holi
इस खबर को शेयर करें

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में इन दिनों मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 24 घंटे में राजस्थान का मौसम बदलने वाला है. वहीं, आगामी 7 दिन मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के न्यूनतम तापमान में करीब 2°C तक कमी दर्ज की जा सकती है, तो अधिकतम तापमान करीब 2 से 3 डिग्री अधिक होने का अनुमान है. एक तरफ जहां दिन का तापमान बढ़ने लगा है. वहीं, दूसरी तरफ कुछ जिलों में ठंडी हवाएं चल रही हैं, जिससे पारा सामान्य से 6 डिग्री कम दर्ज किया जा रहा है.

बाड़मेर का तापमान 39 डिग्री के पार

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, होली से पहले ही बाड़मेर का तापमान 39 डिग्री के पार हो चुका है, जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री दर्ज किया गया. इसके अलावा, राजस्थान के अन्य जिलों के तापमान में भी बढ़ोतरी देखी जा सकती है. वहीं, मौसम विभाग का अनुमान है, कि आगामी 7 दिन मौसम शुष्क बना रहेगा.

हल्की बारिश की संभावना

मौसम विभाग की मानें तो, प्रदेश में आने वाले दो हफ्तों में पहले हफ्ते का दौरान मौसम शुष्क रहेगा. वहीं, 26 और 27 मार्च को राजस्थान के उत्तर-पश्चिम के कुछ जगहों पर बादलों की गरज के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग का मानना है, कि जयपुर में 24, 25, 26 मार्च को मामूली बादल छाए रह सकते हैं. वहीं, 22-23 मार्च को आसमान साफ रहेगा. अगर तापमान की बात करें, तो इस दौरान पारा 32 से 37 डिग्री के आसपास पहुंचने का अनुमान है.

इन दिनों राजस्थान में गर्मी ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. जानकारी के अनुसार, पश्चिमी राजस्थान में तपन बढ़ रही है, तो रेगिस्तानी जिलों का पारा तेजी से ऊपर चढ़ रहा है. वहीं, डूंगरपुर, जालौर और फलोदी का तापमान 36 डिग्री से ऊपर जा चुका है.