क्या इस सीट से चुनाव लड़ेंगे अखिलेश यादव? आजम खान के साथ मिलकर बनाई ये योजना

Will Akhilesh Yadav contest elections from this seat? Made this plan together with Azam Khan
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शुक्रवार को पूर्व कैबिनेट मंत्री आजम खां से सीतापुर की जेल में मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच करीब डेढ़ घंटे बातचीत हुई। इस दौरान आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर कई सीटों पर उम्मीदवारों के नाम फाइनल करने को लेकर चर्चा हुई।

इस मुलाकात में आजम खां ने अखिलेश यादव को भी लोकसभा चुनाव लड़ने की सलाह दी। साथ ही उन्होंने कहा कि आप रामपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़िए। इससे पश्चिमी यूपी में पार्टी को फायदा हो सकता है।

आजम खां से मुलाकात के बाद अखिलेश यादव। – फोटो : amar ujala
इस मुलाकात में रामपुर, मुरादाबाद और बिजनौर समेत पश्चिमी यूपी की कई लोकसभा सीटों को लेकर आजम और अखिलेश के बीच चर्चा हुई। बताया जा रहा है कि आजम खां ने अखिलेश को रामपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की पेशकश की, ताकि पश्चिमी यूपी में रणनीतिक संदेश जाए।

आजम खां के प्रस्ताव पर अगर अखिलेश यादव रामपुर से मैदान में उतरते हैं तो सपा समर्थक मतदाताओं का आत्मविश्वास बढ़ेगा। इससे जीत सुनिश्चित हो सकेगी। हालांकि अखिलेश यादव या पार्टी के किसी अन्य नेता की इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। अब देखने वाली बात यह होगी कि क्या अखिलेश यादव आजम खां की सलाह मानकर रामपुर सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगे।

याद रहे, साल 2019 लोकसभा चुनाव में रामपुर लोकसभा सीट से आजम खां ने सपा के टिकट पर जीत दर्ज की थी, हालांकि आजम खां को कोर्ट ने एक फैसले में सजा सुनाई, जिससे उनकी सांसदी चली गई, इसके बाद इस सीट पर उपचुनाव हुआ। उपचुनाव में भाजपा ने यह सीट सपा से छीन ली। सपा का आरोप है कि सत्ता के जोर पर उनके मतदाताओं को वोट नहीं डालने दिया गया।

मुरादाबाद से चुनाव लड़ने के लिए सपा के विधायक कमाल अख्तर और नासिर कुरैशी और मौजूदा सांसद एसटी हसन की खामियों और खूबियों पर भी मंथन हुआ। सपा ने बिजनौर से पूर्व सांसद यशवीर सिंह को प्रत्याशी बनाया है, लेकिन उनका टिकट बदलना करीब-करीब तय माना जा रहा है।

यहां से पूर्व मंत्री शाहिद मंजूर, विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष रहे संजय लाठर, आंवला से बसपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ चुकीं रुचिवीरा और सपा विधायक रामौतार सैनी के नाम पर चर्चा हुई।

बागपत का भी बदल सकता है टिकट
सूत्रों की मानें तो सपा का मेरठ और बागपत का टिकट बदलना भी तय माना जा रहा है। मेरठ से भानु प्रताप सिंह और बागपत से मनोज चौधरी को टिकट दिया गया है। मेरठ सीट पर विधायक रफीक अंसारी, अतुल प्रधान और योगेश वर्मा का नाम आगे है। जबकि, बागपत से मांगेराम कश्यप, अमर शर्मा और विकास मलिक का नाम आगे बताया जा रहा है।

रामपुर इस बार भाजपा की नाइंसाफी के खिलाफ संदेश देगा -अखिलेश
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आजम खां से मुलाकात के बाद सोशल मीडिया के माध्यम से कहा कि रामपुर इस बार वोट नहीं, भाजपा की नाइंसाफी के खिलाफ संदेश देगा। देश की जनता भाजपा के अहंकार को हराएगी। भाजपा जो अन्याय कर रही है, उसका नतीजा उसे भुगतना पड़ेगा। इलेक्टोरल बॉन्ड ने भाजपा को सबक सिखा दिया है।