World Cup 2023 Final: विजेता और उप विजेता को मिलेंगे कितने करोड़? हारने वाली टीमों को भी मिलेगा खूब पैसा

World Cup 2023 Final: How many crores will the winner and runner-up get? Losing teams will also get a lot of money
World Cup 2023 Final: How many crores will the winner and runner-up get? Losing teams will also get a lot of money
इस खबर को शेयर करें

World Cup 2023 Final Prize Money: आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का 13वां संस्करण अपने चरम पर है. बहुप्रतीक्षित फाइनल रविवार, 19 नवंबर को खेला जा रहा है. टूर्नामेंट में सभी मैच जीतने के बाद भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से है. ऑस्ट्रेलिया ने लगातार पिछले सात मुकाबले जीते हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया 12 साल पहले 2003 में वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में एक-दूसरे के सामने थे. उस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को बड़े अंतर से हराकर तीसरी बार वर्ल्ड कप खिताब पर अपना कब्जा जमाया था. भारत 2003 की हार का बदला लेना चाहता है तो वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम अपना छठा वर्ल्ड कप खिताब जीतना चाहती है. दोनों टीमों की इस भिड़ंत के बीच जानते हैं कि आईसीसी से जीतने वाली और रनर टीम को इतना ईनाम मिलने वाला है.

विनर और रनर अप को मिलेगा छप्परफाड़ पैसा
आईसीसी की तरफ से वनडे वर्ल्ड कप में तकरीबन 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 83 करोड़ रुपये) की पुरस्कार राशि बांटी जाएगी. भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मुकाबले में जो टीम विजयी होगी, वह पुरस्कार पूल से सबसे बड़ी राशि हासिल करेगी. विनर टीम को 4 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 33 करोड़ रुपये) मिलेंगे. वहीं, उपविजेता को 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 16 करोड़ रुपये) की राशि मिलेगी.

सेमीफाइनल हारने वाली टीमों को भी मिलेंगे करोड़ों रुपए
वहीं, सेमीफाइनल मुकाबलों में हारने वाली दो टीमों न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका को कुल मिलाकर 1.6 मिलियन डॉलर मिलेंगे. हर टीम के हिस्से में 8 लाख डॉलर (6.65 करोड़ रुपए) आएंगे.

लीग स्टेज के बाद बाहर होने वाली टीमें भी होंगी मालामाल
लीग स्टेज के बाद जो टीमें वर्ल्ड कप से बाहर हुई थीं, उनमें से हर एक टीम को एक लाख डॉलर (83 लाख रुपए) मिलेंगे. लीग स्टेज के बाज छह टीमें- पाकिस्तान, अफगानिस्तान, इंग्लैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका और नीदरलैंड बाहर हुई थी. इन 6 टीमों में कुल मिलाकर 5 करोड़ रुपए की राशि बंटेगी.

हर मुकाबले की विनर टीम की भी होगी बल्ले-बल्ले
लीग स्टेज में हर एक मुकाबला जीतने पर भी टीमों के लिए प्राइज मनी है. लीग स्टेज में हर मुकाबले की विनर टीम को 40 हजार डॉलर यानी 33 लाख रुपए मिलेंगे. इस तरह लीग स्टेज के 45 मैचों के लिए कुल प्राइज मनी 1.8 मिलियन डॉलर यानी 15 करोड़ रुपए दी जाएगी.