बारिश-बर्फबारी से हिमाचल में फिर लौटेगी ठंड! इन पांच जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

Cold will return again in Himachal due to rain and snowfall! Alert issued for these five districts
Cold will return again in Himachal due to rain and snowfall! Alert issued for these five districts
इस खबर को शेयर करें

शिमला। हिमाचल प्रदेश के निचले मैदानी व कम ऊंचाई वाले क्षेत्र तपने लगे हैं और पांच शहरों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। अचानक तापमान बढ़ने से हिमपात वाले क्षेत्रों में तापमान में अपेक्षाकृत वृद्धि हुई है।

29 से 31 मार्च तक पश्चिमी विक्षोभ रहेगा सक्रिय
राज्य में 29 से 31 मार्च तक पश्चिमी विक्षोभ अधिक सक्रिय रहने की संभावना व्यक्त की गई है। मौसम विभाग की ओर से अगले चार दिनों के लिए भारी वर्षा, ओलावृष्टि और हिमपात होने का अलर्ट जारी किया गया है। जिसके तहत राज्य के अधिकांश हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव रहेगा। मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल का कहना है कि राज्य के 9 जिलों में ओलावृष्टि होने की चेतावनी जारी की गई है।

इन जिलों के लिए चेतावनी
मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। इनमें चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर, बिलासपुर, हमीरपुर व ऊना शामिल हैं। इसके अलावा चंबा, कांगड़ा, कुल्लू व मंडी जिलों में भारी वर्षा हो सकती है। जबकि 29 से 31 मार्च के बीच में चंबा, लाहुल-स्पीति, किन्नाैर व कुल्लू जिलों में हल्का हिमपात होने की संभावना व्यक्त की गई है।

खराब मौसम से बिगड़े हालात
गौरतलब है कि पिछले दिनों बारिश-बर्फबारी के चलते प्रदेश में चार राष्ट्रीय राजमार्ग (NH) समेत तीन सौ से भी ज्यादा सड़कें बंद रहीं। यही कारण था कि प्रदेश के स्थानीय लोगों समेत पर्यटकों का काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं बारिश-बर्फबारी के चलते प्रदेश में सौ से भी ज्यादा ट्रांसफार्मर खराब रहे। इससे प्रदेश में बिजली की आपूर्ति बाधित है। जानकारी के अनुसार खराब मौसम के चलते हिमाचल में 55 करोड़ से भी ऊपर के नुकसान का आंकलन किया गया। वहीं मौसम विभाग के इस अलर्ट से एक बार फिर से इन्हीं समस्याओं के दोहराने की आशंका है। अगले तीन दिन हिमाचल में मौसम के मिजाज बिगड़े रहेंगे।