बड़ी खबर: हिमाचल में फोरलेन प्रभावितों को तुरंत मिलेगा मुआवजा, हुई हाईलेवल मीटिंग

इस खबर को शेयर करें

धर्मशाला। मटौर-शिमला तथा मंडी-पठानकोट फोरलेन निर्माण के लिए भू अधिग्रहण कार्यों में तेजी लाने तथा नेशनल हाईवे के नाम भू-इंतकाल के लिए भी तत्परता के साथ कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही जिन भू-मालिकों 3-ए, 3-डी, 3-जी हो चुका है। उनको मुआवजा राशि तुरंत प्रभाव से आवंटित करने के लिए भी कहा गया है। जिससे चरणबद्व तरीके से फोरलेन के निर्माण कार्य हो सकें। इस बाबत बुधवार को उपायुक्त कांगड़ा डा. निपुण जिंदल की अध्यक्षता में डीसी कार्यालय के सभागार में नेशनल हाइवे के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी आयोजित की गई। उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने कहा कि फोरलेन के निर्माण के लिए वन अधिकार अधिनियम एफआरए के तहत पेड़ों के कटान के मामलों को निपटाने के लिए भी उचित कदम उठाने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही फोरलेन निर्माण की जद में आने वाले भवनों की लागत का मूल्यांकन प्रक्रिया आरंभ करने के निर्देश भी दिए गए हैं। जिससे फोरलेन निर्माण कार्य आरंभ होने से पहले प्रभावितों को मुआवजा प्रदान किया जा सके।

उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने कहा कि मटौर-शिमला फोरलेन के तीन पैकेज तथा सब पैकेज निर्धारित किए गए हैं। इसमें कांगड़ा जिला में 54 किलोमीटर फोरलेन का निर्माण प्रस्तावित है। वहीं मंडी-पठानकोट फोरलेन के तहत पांच पैकेज तथा सब पैकेज निर्धारित किए गए हैं। इसमें कांगड़ा जिला में 124 किलोमीटर फोरलेन का निर्माण प्रस्तावित है। उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने कहा कि नेशनल हाइवे अथारिटी को फोरलेन निर्माण में वे साइड सुविधाओं के लिए अधोसंरचना विकसित करने के साथ साथ निर्धारित मापदंडों के आधार पर शौचालयों के निर्माण के लिए भी उचित कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं।

उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने कहा कि मंडी-पठानकोट तथा मटौर-शिमला फोरलेन निर्माण के तहत नुरपुर, ज्वाली, शाहपुर, कांगड़ा, नगरोटा, पालमपुर, ज्वालाजी, देहरा उपमंडलों की भूमि चिह्न्ति की गई है तथा इन सभी उपमंडलों के उपमंडलाधिकारियों को फोरलेन निर्माण से संबंधित भू-अधिग्रहण तथा एनएच के नाम भू-इंतकाल के लिए प्राथमिकता के आधार पर कार्य करने के लिए कहा गया है इसके साथ ही उपमंडलाधिकारियों को हाईवे अथारिटी के अधिकारियों के साथ आपसी समन्वय स्थापित करने के लिए भी कहा गया है जिससे फोरलेन निर्माण कार्य की दिशा में उचित कदम उठाए जा सकें। इस अवसर पर एडीएम रोहित राठौर सहित मंडी पठानकोट तथा मटौर शिमला फोरलेन निर्माण से जुड़े अधिकारी भी उपस्थित थे।