Delhi Weather Today: दिल्ली में बदला मौसम, गिरा तापमान, IMD ने जारी की ये चेतावनी

Delhi Weather Today: Weather changed in Delhi, temperature dropped, IMD issued this warning
Delhi Weather Today: Weather changed in Delhi, temperature dropped, IMD issued this warning
इस खबर को शेयर करें

Delhi Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम का मिजाज पिछले कुछ दिनों से बदला-बदला सा नजर आ रहा है. दिन के समय न्यूनतम और अधिकतम तापमान (Delhi Temperature) सामान्य से नीचे बना हुआ है. इसके अलावा बादल, बूंदाबांदी और तेज हवाओं की वजह से लोगों को सुबह के समय घर से बाहर निकलने पर ठंड का अहसास भी होता है. इसका सीधा असर यह हुआ है कि लोग पहले की तुलना में सर्दी, जुकाम और बुखार की चपेट में आने लगे हैं. आईएमडी के वैज्ञानिकों ने भी लोगों से मौसम के बदलते तेवर को देखते हुए सतर्क रहने की हिदायत दी है.

दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग के अनुसार मंगलवार की सुबह शीतल हवा चलने से लोगों को ठंड का अहसास हुआ. सुबह का न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहा. आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. कल से तापमान में बढ़ोतरी की आशंका है. इसके बावजूद दिल्ली और आसपास के लोगों को 30 अप्रैल तक गर्मी से राहत मिलेगी और तापमान 40 डिग्री से नीचे रहने की उम्मीद है. 27 से 30 अप्रैल के दौरान दिल्ली में गरज के साथ बादल और ​बारिश होने की भी संभावना है.

कल का तापमान 3 डिग्री रहा कम

भारत मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री नीचे है. जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री नीचे रहा. जबकि आर्द्रता का स्तर 36 से 58 प्रतिशत के बीच रहा.

वहीं, सोमवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 160 दर्ज किया गया, जो औसत श्रेणी में आता है. जबकि गुरुग्राम में एक्यूआई 159, नोएडा में 150, फरीदाबाद में 136, गाजियाबाद में 169, ग्रेटर नोएडा 170 जैसे पड़ोसी इलाकों में भी वायु की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बेहद खराब और 401 से 500 के बीच चिंताजनक माना जाता है.